RO NO.....12737/20

स्कूल बस का ड्राइवर नशा न करे ये देखना स्कूल का जिम्मा, रायपुर में सुरक्षित स्कूल चलें हम अभियान की शुरुआत

0
238

रायपुर । स्कूली बच्चों के सफर को सुरक्षित बनाने के मकसद से सुरक्षित स्कूल चले हम मुहिम की शुरुआत की गई है। YMS यूथ फाउंडेशन और बंकिम इंडिया की तरफ से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में बतौर विशेष अतिथि ट्रैफिक एआईजी संजय शर्मा पहुंचे। स्कूलों स्कूल बस के सुरक्षित संचालन की जानकारी ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने दी ।

RO NO.....12737/20

कार्यक्रम की शुरूआत में अविक बिस्वास ने सभी का स्वागत किया। बॉबी होरा ने ट्रैफिक एआईजी संजय शर्मा को इस मुहिम में सहयोग देने के लिए विशेष रूप से आभार प्रकट किया। संजय शर्मा ने भी संस्थाओं के इस प्रयास को सराहा। इस मुहिम में रायपुर ट्रैफिक पुलिस विशेष सहयोग कर रही है।

कार्यक्रम में रायपुर शहर के स्कूलों के एडमिनिस्ट्रेटर पहुंचे थे, जिनका जिम्मा स्कूल बसों का संचालन होता है । बसों को सुरक्षित बनाने के टिप्स इस कार्यक्रम के दौरान एक्सपर्ट्स ने दिए। यहां कार्यक्रम में स्कूल वाहन यातायात में नियमों एवं चेक लिस्ट पर ट्रेनिंग और सेमिनार आयोजित किया गया। एंटी टोबैको ड्राइव एवं कैंसर से बचाव पर वह एक्सपर्ट कैंसर सर्जन डॉ यूसुफ मेमन ने जानकारी दी। फ्री ब्लड टेस्ट चेकअप कैंप किया गया। गाड़ियों के संतुलन और स्पीड कंट्रोल पर बातचीत की गई ।

ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए स्कूल बसों को हाल हादसों से बचाया जा सकता है। हमेशा स्कूल बस से बच्चों को ड्राइवर की सीट के पास बने दरवाजे से ही उतारना चाहिए ताकि ड्राइवर उन पर नजर रख सके और बच्चों को उतर जाने के बाद ही गाड़ी आगे बढ़े।

एक लाइन से बच्चों को उतारा जाना चाहिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन जैसे गाड़ी में सुरक्षा के उपकरण लगे हो खिड़कियों पर जारी लगी हो स्पीड कंट्रोल के साथ गाड़ी चलाई जाए इन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए । स्कूल एडमिनिस्ट्रेटर को इन बातों पर भी ध्यान देना चाहिए कि अगर छुट्टी के दिन है तो ड्राइवर कहीं नशा ना करें या उसे किसी बात की चिंता ना होता कि वह स्वस्थ रूप से गाड़ी ड्राइव कर सके। यह मुहिम रायपुर ट्रैफिक पुलिस की मदद से लगातार चलेगी और हर स्कूल, कॉलोनी में सुरक्षित स्कूल चले हम थीम के तहत जानकारियां दी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here