RO NO.....12737/20

अगर आप भी फोन कवर में रखते हैं नोट तो हो जाइये सावधान, लग सकती है आग

0
156

जुगाड़ के मामले में भारतीय सबसे आगे होते हैं. किसी न किसी चीज में भारतीय जुगाड़ निकाल ही लेते हैं. लेकिन कुछ मामलों में जुगाड़ भारी पड़ सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पैसे रखने के लिए मोबाइल कवर का सहारा लेते हैं. हमें लगता है कि यहां नोट सेफ रहेगा और जब जरूरत पड़ेगी तो आसानी से कवर से निकालकर दे देंगे. लेकिन यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है. इससे आपकी जान भी जा सकती है. जी हां… आपने सही सुना, फोन कवर में नोट रखने से आग लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

RO NO.....12737/20

कैसे लग सकती है आग?

आपने महसूस किया होगा कि जब आप फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं, वीडियो देखते हैं, या कॉलिंग करते हैं, तो उस समय फोन का प्रोसेसर ज्यादा स्पीड से काम करता है, जिसके कारण फोन में गर्मी बढ़ होती है. ऐसे में, फोन की तापमान बढ़ जाता है. यह तापमान बढ़ने के प्रोसेस को काबू में रखने के लिए फोन के ऊपर कवर को निकालने की सलाह दी जाती है.

ऐसे में फोन कलर के अंदर किसी भीा प्रकार के इंफ्लैमेबल चीज को नहीं रखना चाहिए. क्योंकि फोन के प्रोसेसर के गर्म होने से नोट में आग लग सकती है. कुछ वक्त पहले ही इस तरह के हादसे में एक बच्ची की जान चली गई थी. ऐसे में कवर के अंदर नोट न रखने की सलाह दी जाती है.

टाइट कवर लगाने से बचें

फोन में टाइट कवर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे फोन की गर्मी बाहर निकलने में परेशानी हो सकती है. टाइट कवर है और गर्मी बाहर निकल पा रही है तो फोन खराब या ब्लास्ट हो सकता है.