आज शुभ बेला में खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, पावन अवसर के साक्षी बनने पहुंचे हजारों श्रद्धालु

0
395

उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के कपाट मंगलवार सुबह खुल गए. इस दौरान हजारों श्रद्धालु मौके पर मौजूद रहे. केदारधाम हर हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा. इस खास मौके पर मंदिर परिसर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया.

मंत्रोच्चारों और आर्मी बैंड की मधुर धुनों के साथ भगवान केदारनाथ के कपाट सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोले गए. केदारनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरु रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने कपाट खोले. इस मौके पर मंदिर को फूलों से सजाया गया. इस दौरान हजारों श्रद्धालु भी मौजूद रहे. मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं ने केदारधाम में दर्शन किए.

चारधाम यात्रा हुई शुरू

श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. चारधाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड की सरकार ने श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है. उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट पर अगर आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो श्रद्धालु हरिद्वार में बस स्टैंड के पास जिला पर्यटन केंद्र पहुंचकर भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा.

उत्तराखंड सरकार के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक 13 लाख से भी ज्यादा यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं. कोरोना महामारी के बाद चारधाम यात्रा के शुरू होने पर श्रद्धालुओं की तादाद में हुए इजाफे से उत्तराखंड सरकार भी खुश है. इस धार्मिक पर्यटन से उत्तराखंड सरकार को अच्छे राजस्व की प्राप्ति होगी.

हेलिकॉप्टर से कर सकते हैं केदारनाथ धाम की यात्रा

अगर आप केदारनाथ धाम घूमना चाहते हैं तो IRCTC आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आया है. अब आप हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं. इस प्रोग्राम का नाम ‘हेलीयात्रा’ रखा गया है, जिसके जरिए यात्रियों को हेलिकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा.

हेलिकॉप्टर की सुविधा सेरसी, फाटा और गुप्तकाशी से शुरू की गई है. राहत की बात यह है कि केदारनाथ के लिए यह हेलिकॉप्टर यात्रा आपको बेहद सस्ती पड़ेगी. 1 मई से 7 मई के बीच यात्रा करने के लिए बुकिंग खिड़की खोल दी गई है.

इसके बाद यात्रा की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी द्वारा बता दिया जाएगा. केदारनाथ धाम के लिए इस बार 9 हेली सेवाएं उड़ान भरेंगी. ये हेली सेवाएं केदारघाटी पहुंचने लगी हैं. 25 अप्रैल से धाम के लिए हेली सेवाएं संचालित होंगी. इस बार 90 प्रतिशत ऑनलाइन टिकट बुक होंगे. यात्री IRCTC की वेबसाइट http://heliyatra.irctc.co.in पर अपना हेली टिकट बुक करा सकते हैं.