बच्चे पैदा करने पर 62 लाख रुपये, कर्मचारियों को इतना पैसा क्यों दे रही ये कंपनी?

0
51

कंपनियां अपने कर्मचारियों को तरह तरह की सुविधाएं देती हैं, ताकि उनकी जिंदगी और आसान हो सके. लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है, जो अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने पर भी पैसे दे रही है. वो भी लाखों रुपये. कंपनी ने अपने ऐसा करने के पीछे की वजह भी बताई है. इसका नाम Booyoung Group है. ये दक्षिण कोरिया की कंस्ट्रक्शन कंपनी है. कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने पर इन्सेंटिव देने की घोषणा की है.

कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि वो कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 100 मिलियन कोरियन वॉन (करीब 62.34 लाख रुपये) देगी. इसके साथ ही कंपनी ने उन स्टाफ मेंबर्स को कुल 7 बिलियन कोरियाई वॉन (लगभग 43.6 करोड़ रुपये) नकद वितरित करने की घोषणा की है, जिनके 2021 से अभी तक कुल मिलाकर 70 बच्चे हैं.

ये फायदा महिला और पुरुष दोनों को मिलेगा. इसके पीछे का मकसद ये है कि दक्षिण कोरिया में जन्म दर तेजी से घट रही है. वर्तमान में ये दर 0.78 है, जो दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर है. स्टैटिक्टिक्स कोरिया के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यह दर 2025 तक 0.65 तक पहुंच सकती है. कंपनी अब वित्तीय तौर पर पैसा देकर कर्मचारियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

कंपनी के चेयरमैन ली जूंग-कियुन ने कहा कि इस वित्तीय मदद से कर्माचरियों को बच्चे पालने के लिए आने वाले खर्च में मदद मिलेगी. इसके साथ वो बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित होंगे. देश के भविष्य को लेकर होने वाली चिंता को भी ये तरीका मदद पहुंचाएगा. तीन बच्चों वाले कर्माचारियों को किराए का घर और 1.8 करोड़ रुपये में से एक का चुनाव करने की सुविधा मिलेगी. इस ग्रुप की स्थापना 1983 में हुई थी. इसने अभी तक 270,000 घर बनाए हैं. इस कंपनी के अलावा सरकार और अन्य निजी संस्थाएं भी लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु वित्तीय सहायता दे रही हैं.