Narendra Modi

12784/20 RO NO

रायपुर में भेंट मुलाकात, जानिए चुनावी साल में मुख्यमंत्री के पिटारे से राजधानी को क्या कुछ मिला

0
207

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के जरिए आम जनता से मिलते हैं। सीधे उनके बात-चीत करते हैं और क्षेत्र की सुविधाओं को बढ़ाने के मकसद से बड़ी सौगातें देते हैं। इस चुनावी साल में रायपुर में भेंट मुलाकात का कार्यक्रम चल रहा है। इस स्पेशल रिपोर्ट में जानिए कि राजधानी और यहां के लोेगों को मुख्यमंत्री ने अपने पिटारे से क्या कुछ दिया।

रायपुर पश्चिम में करोड़ों के प्रोजेक्ट
भूपेश बघेल ने सेन समाज की मांग पर नवा रायपुर में सेन महाराज के नाम पर चौक का नामकरण करने की घोषणा की। इसी तरह कुम्हार समाज के प्रदेश स्तरीय छात्रावास भवन की मांग पर 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। गौड़ ब्राम्हण समाज गुढ़ियारी के सामाजिक भवन के ऊपरी तल निर्माण के लिए 20 लाख रूपए, क्षत्रिय समाज के भवन की मांग पर 20 लाख रुपए तथा छत्तीसगढ़ कसौंधन वैश्य समाज के सामाजिक भवन निर्माण हेतु 10 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री बघेल ने पवार क्षत्रिय समाज गुढ़ियारी के भवन के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसी तरह गायत्री परिवार कोटा को भवन निर्माण हेतु 10 लाख रुपए, गुरु कलगीधर साहिब गुरुद्वारा से जुड़े सिख समाज को सामाजिक भवन हेतु 10 लाख रुपये की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने छात्रा देव्यानी की मांग पर पढ़ाई के लिए 1 लाख रुपये सहायता राशि की घोषणा की। देव्यानी जंघेल कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में जर्नलिज्म प्रथम सेमेस्टर की छात्रा हैं। उनके पिता सड़क दुर्घटना होने से कार्य करने में अक्षम हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने रायपुर के एक युवक के इलाज का पूरा खर्च उठाने का आश्वासन दिया। कहा गया कि मेजर थैलेसिमिया से पीड़ित मयंक के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, इस बोन मेरो ट्रांसप्लांट में 41 लाख रूपए का खर्च आएगा। इसमें से 18 लाख रूपए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से पहले ही जारी की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पश्चिम विधानसभा में बीएसयूपी कालोनियों में सीवरेज, पेयजल, मरम्मत कार्य आदि की सुविधाओं के साथ ही रायपुरा स्थित पंडित गिरिजाशंकर मिश्र हायर सेकेंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में उन्नयन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 121 करोड़ 53 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। लोकार्पित होने वाले कार्यों में 118 करोड़ रुपए के कार्यों के साथ ही 3 करोड़ रुपए के भूमिपूजन कार्यों की सौगात भी शामिल है।

मुख्यमंत्री की घोषणाएं- रायपुर पश्चिम विधानसभा में 2 नये श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर, 4 उपयुक्त स्थलों में हाई मास्ट लाइट, ठक्कर बापा वार्ड क्रमांक 17 में नवीन पानी टंकी का निर्माण, शशिबाला स्कूल के लिए नवीन स्कूल भवन का निर्माण, विधानसभा क्षेत्र में 5 नये आंगनबाड़ी केंद्र, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए कोटा स्टेडियम या अन्य किसी उपयुक्त स्थल का चयन कर लाइब्रेरी प्रारंभ करने की घोषणा की। कोटा में विद्युत शवदाह गृह स्थापना की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों को 121 करोड़ 53 लाख रूपए के विकास कार्याे की सौगात दी। इनमें 118 करोड़ 14 लाख रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और तीन करोड़ 39 लाख रुपए के कार्यों का भूमिपूजन शामिल है।

रायपुर, उत्तर विधानसभा को क्या मिला
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर शहर में 500 सीटर बीपीओ सेंटर स्थापित करने के लिए भूमिपूजन किया। लगभग 10 करोड़ रूपए की लागत से यह बीपीओ सेंटर कलेक्टोरेट परिसर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग के पाचवें तल पर शुरू होगा।

 बी.पी.ओ. के जरिए कॉल सेंटर कस्टमर सपोर्ट, सेल्स एंड मार्केटिंग, डाटा एंट्री, टेक्निकल सपोर्ट, चौट सपोर्ट, बैंक एंड फ्रंट ऑफिस वर्क, सोशल मीडिया हैण्डलिंग, डाटा एनालिसिस जैसे आउटसोर्सिंग व्यवसाय से युवा जुड़ सकेंगे।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर शहर को 84 नए सफाई वाहनों की बड़ी खेप की सौगात दी। उन्होंने 10 करोड़ 12 लाख रूपए की लागत के इन छोटे-बड़े वाहनों का लोकार्पण किया। इन वाहनों के नगर निगम के सफाई बेड़े में शामिल हो जाने से निगम क्षेत्र में कचरा और अन्य दूसरे अपशिष्टों को इकट्ठा करने, उनका परिवहन करने और उनका निष्पादन करने में बड़ी सहुलियत होगी।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर उत्तर विधानसभा में भेंट-मुलाकात के दौरान आज शहर के पांच प्रमुख सड़कों के सौंदर्यीकरण कार्य का घड़ी चौक में आयोजित कार्यक्रम में शुभारंभ किया। इन सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए 40 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायपुर शहर के मंडी मार्ग स्थित राम जानकी मंदिर एवं मनोकामना सिद्ध हनुमान मंदिर पहुंचकर दर्शन कर प्रदेश की उन्नति और खुशहाली के लिए श्री राम जानकी एवं श्री हनुमान से आशीर्वाद मांगा।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान शहर वासियों को 117 करोड़ 61 लाख रूपए से अधिक के विभिन्न विकास कार्यो की सौगात दी।

 भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में लोगों से चर्चा के दौरान श्रीमती सुषमा यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत उन्हें लाभ मिला है। अपनी झोपड़पट्टी को पक्का मकान बनाने का सपना देख रहे थे, वह पूरा हो गया है। श्रीमती सुषमा यादव ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

 मुख्यमंत्री ने कुमारी ज्योति साहू को बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई के फीस के लिए 1 लाख 50 हजार रूपए प्रदान करने की स्वीकृति दी।

 मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात के दौरान बीपी पुजारी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों से भी रू-ब-रू हुए। अंग्रेजी माध्यम की छात्रा एलिसा मसीह ने बताया कि मैं छठवीं कक्षा में थी तो पिता जी का देहांत हो गया था। घर की परिवार की स्थिति ठीक नहीं थी। किन्तु राज्य सरकार की स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना के अंतर्गत मुझे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला मिला। एलिसा ने मुख्यमंत्री को बेहतर शिक्षा की सुविधा दिलाने के लिए धन्यवाद दिया। छात्रा अर्पिता गुप्ता ने बताया कि आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में लाईब्रेरी, लैब, खेल मैदान आदि की अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं। सभी टीचर सपोर्टिव हैं और अच्छे ढ़ंग से पढ़ाते हैं।

 रितिक वर्मा में रस्सी कूद खेल को भी छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में शामिल करने का मुख्यमंत्री से अपील की। मुख्यमंत्री ने तत्काल संज्ञान में लेते हुए रस्सी कूद खेल को भी छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में शामिल करने अधिकारियों को निर्देशित किया।

 मनोज राठी ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य सरकार की नवीन मकान नियमितिकरण योजना के तहत् हाल में ही आवेदन किया और तुरंत नियमितिकरण के लिए पास हो गया। श्री रामचंद्र लालवानी ने बताया कि शासन की शुरू की गई नियमितिकरण योजना काफी अच्छी है। इससे लोगों को काफी राहत मिल रही है।

 देवानन्द साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से पत्नी को हुए ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए शासन द्वारा 5.5 लाख रुपए से अधिक की राशि प्रदान की गई है।

 रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के पंडरी स्थित जिला अस्पताल के पास प्रगति मैदान में भेंट-मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री बघेल ने त्रिमूर्ति नगर में आंगनबाड़ी सहायिका सुश्री कौशल्या सोनी के घर भोजन किया। मुख्यमंत्री ने यहां छत्तीसगढ़ी तड़का लगा मुनगा-बड़ी, जिमी कांदा, लाल भाजी, बोहार भाजी, खट्टा भिंडी और कुम्हड़ा का स्वाद लिया।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय परिसर में रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के अनेक सामाजिक संगठनों और प्रतिनिधि मंडलों ने भेंट-मुलाकात की।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पंडरी ऑक्सीजोन में स्थापित शहीद नंदकुमार पटेल की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने इस अवसर पर शहीद नंदकुमार पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

 त्रिमूर्तिनगर वीरांगना अवंति बाई वार्ड की शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया जायेगा।

 गंगानगर कुष्ठ बस्ती का जीर्णाेद्धार करवाया जायेगा।

 क्षेत्र में आवश्यकता को देखते हुए डामरीकरण का कार्य करवाया जायेगा।

 नेताजी सुभाषचंद्र बोस वार्ड क्रमांक 31 में

भावना नगर में यश मेन्स सैलून से चिल्फी हाईट्स तक

माँ दुर्गा ड्राईक्लीनर से सांई सिमरन सिटी तक

भावना नगर में राठौर कॉलोनी में

श्रीरामनगर फेस 1 की गली नंबर 01, 02, 03, 04, 05, 06 में डामरीकरण करवाया जायेगा।

 मुख्यमंत्री निवास में सामाजिक संगठनों और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी काली मंदिर के पास लाइब्रेरी के लिए 6 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।