10 लाख के बजट में 5 सबसे बेस्ट कार, फीचर्स और लुक में भी जबरदस्त, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

0
128

अगर 10 लाख रुपये के बजट में नई कार या एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको देश में 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों के बारे में बता रहे हैं. इन कारों की कीमत 10 लाख रुपये से कम से शुरू होती हैं, हालांकि, टॉप मॉडलों के लिए 10 लाख रुपये से ऊपर तक जाती है.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनकर उभरी है. मार्च में बेची गई 17,599 यूनिट्स के साथ लोकप्रिय हैचबैक की बिक्री में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

मार्च 2022 में मारुति ने हैचबैक की 13,623 यूनिट बेचीं. हालांकि, बिक्री के आंकड़े फरवरी के मुकाबले थोड़े कम हैं, जब कार निर्माता ने स्विफ्ट की 18,412 इकाइयां बेची थीं. स्विफ्ट की कीमत 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है.

मारुति वैगनआर लिस्ट में दूसरा मॉडल है, जिसे हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एक-स्टार रेटिंग दी गई है. हालांकि, यह भारतीय कार खरीदारों के बीच सबसे लोकप्रिय मॉडल में से एक साबित हुआ है. मारुति ने बॉक्सी हैचबैक की 17,305 यूनिट बेची.

पिछले साल मार्च के मुकाबले वैगनआर की बिक्री में करीब 30 फीसदी की गिरावट देखी गई है. हालांकि, बिक्री के आंकड़े फरवरी की तुलना में ज्यादा हैं जब मारुति ने वैगनआर की 16,889 यूनिट बेची गई थीं. वैगनआर की एक्स शोरूम कीमत 5.54 लाख रुपये शुरू होती है.

ऐसा लगता है कि ब्रेजा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने अपने कॉम्पटीटर टाटा नेक्सन से आगे भारत की पसंदीदा एसयूवी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. लिस्ट में तीसरे नंबर पर रही ब्रेजा को पिछले महीने पूरे भारत में 16,227 लोगों ने खरीदा है.

यह फरवरी में बिक्री के आंकड़ों से अधिक हैं, जब मारुति ने एसयूवी की 15,787 यूनिट्स बेची थीं. ब्रेजा की बिक्री में पिछले साल मार्च के मुकाबले 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मारुति ब्रेजा के बेस मॉडल की कीमत 8.27 लाख रुपये से शुरू होती है. पिछले महीने कीमत में बढ़ोतरी हुई है.

चार्ट में फरवरी में सबसे ऊपर रहने वाली बलेनो मार्च में गिरकर चौथे स्थान पर आ गई है. मारुति ने पिछले महीने नई पीढ़ी की बलेनो की 16,187 यूनिट्स बेची हैं, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 10 फीसदी अधिक है.

बिक्री संख्या फरवरी की तुलना में मामूली रूप से कम है जब मारुति ने बलेनो की 18,592 इकाइयां बेची थीं. मारुति बलेनो की कीमत 6.61 लाख रुपये से शुरू होकर और 9.88 लाख रुपये तक जाती है.

SUVs में नंबर एक स्थान से बाहर होने के बावजूद टाटा नेक्सॉन अपनी कैसेटेरी में सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक बना हुआ है. जल्द ही नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने जा रहा है.

नेक्सॉन एसयूवी को भारत में 14,769 लोगों ने खरीदा है, जो पिछले साल मार्च की तुलना में बिक्री में 3 प्रतिशत ज्यादा है. यह फरवरी में बेची गई टाटा नेक्सन एसयूवी की संख्या से भी 855 यूनिट ज्यादा है. टाटा नेक्सॉन की कीमत 7.80 लाख रुपये से शुरू होकर 14.35 लाख रुपये तक जाती है.