रिलायंस-डिज्नी डील पर लग गई मुहर…नीता अंबानी के हाथ में होगी कमान, मुकेश अंबानी बोले- ऐतिहासिक सौदा

0
28

अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायकॉम18 और वॉल्ट डिज्नी कॉरपोरेशन के बीच मर्जर (Reliance-Disney Merger) को लेकर चल रही बातचीत पर अब मुहर लग गई है. दोनों ही कंपनियों ने बुधवार को एक करार पर साइन किए. इसके तहत वायकॉम18 और स्टार इंडिया के टेलीविजन एंड डिजिटल स्ट्रीमिंग कारोबार का विलय किया जाएगा. इस मर्जर के बाद बने ज्वाइंट वेंचर की वैल्यूएशन करीब 70,352 करोड़ रुपये (8.5 अरब डॉलर) होगा, जिसके साथ इंडियन एंटरटेनमेंट सेक्टर में टॉप प्लेयर बनेगा.

11500 करोड़ का निवेश करेगी रिलायंस
RIL की ओर बुधवार को इस मर्जर के संबंध में ऐलान करते हुए बताया गया कि इस सेक्टर में विस्तार के लिए हो रहे विलय सौदे के तहत ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस 11,500 करोड़ रुपये (1.4 अरब डॉलर) का इन्वेस्टमेंट करेगी. यह सौदा 2024 की आखिरी तिमाही या 2025 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. मर्जर पूरा होने के बाद नए वेंचर को Reliance द्वारा कंट्रोल किया जाएगा और RIL के पास 16.34 फीसदी, वायकॉम18 के पास 46.82 फीसदी और डिज्नी के पास 36.84 फीसदी हिस्सेदारी होगी.

नीता अंबानी की हो रही जोरदार वापसी
Reliance-Disney Merger ने रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को नई कंपनी की चेयरपर्सन के रूप में बिजनेस में वापस ला दिया है और ये ऐसा बिजनेस हैं, जहां कला-खेल और बॉलीवुड के साथ 60 वर्षीय नीता अंबानी का कनेक्शन और अनुभव बेहद काम आ सकता है. गौरतलब है कि नीता अंबानी ने बीते साल रिलायंस बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था और इस मर्जर के साथ उनकी जोरदार वापसी होने जा रही है.

बता दें कि नीता अंबानी Reliance Foundation की अध्यक्ष हैं और इसके साथ ही दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस टीम की मालिक हैं. इसके साथ ही नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य और न्यूयॉर्क में द मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट की मानद ट्रस्टी भी हैं. रिलायंस की ओर से बताया गया कि नीता अंबानी विलय की गई इकाई की अध्यक्ष, जबकि डिज्नी के कार्यकारी उदय शंकर उपाध्यक्ष के रूप में काम करेंगे.

मुकेश अंबानी ने बताया ऐतिहासिक समझौता
रिलायंस और डिज्नी के इस ज्वाइंट वेंचर के पूरे भारत में 750 मिलियन से अधिक दर्शक होंगे और यह दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों की जरूरतों को भी पूरा करने का काम करेगा. बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट में मर्जर के बारे में बात करते हुए रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक समझौता है, जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है. हमने हमेशा डिज्नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है और इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम के गठन को लेकर हम बहुत उत्साहित हैं. हम रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं.

यूजर्स को मिलेंगी शानदार सेवाएं
इस करार को लेकर वॉल्ट डिज्नी कंपनी के सीईओ बॉब इगर की ओर से कहा गया कि भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला बाजार है और रिलायंस को भारतीय बाजार और उपभोक्ताओं की गहरी समझ है. हम साथ मिलकर देश की टॉप मीडिया कंपनी बनाएंगे, ताकि डिजिटल सेवाओं, मनोरंजन एवं खेल सामग्रियों के पोर्टफोलियो के साथ उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं दी जा सकें. रिलायंस-डिज्नी का यह ज्वाइंट वेंचर एंटरटेनमेंट (कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और स्पोर्ट्स (स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) में प्रतिष्ठित मीडिया परिसंपत्तियों को एक साथ एक मंच पर लाएगा.