प्रियंका का छत्तीसगढ़ दौरा आज:, बस्तर में कांग्रेस के ‘भरोसे का सम्मेलन’ में शामिल होंगी, फोर्स तैनात

0
153

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी गुरुवार यानी 13 अप्रैल को छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ वह बस्तर में कांग्रेस के ‘भरोसे के सम्मेलन’ में शामिल होंगी। सम्मेलन में संभाग के सात जिलों से महिलाएं पहुंच रही हैं। साथ ही करीब एक लाख लोगों की भीड़ जुटने की संभावना है। लालबाग मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के लिए जवान तैनात हैं। वहीं ट्रैफिक पुलिस की ओर से रूट चार्ट भी जारी कर दिया गया है।

पीसीसी चीफ, आबकारी मंत्री कर रहे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग
प्रियंका गांधी के बस्तर दौरे को देखते हुए कार्यक्रम की मॉनिटरिंग खुद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम और आबकारी मंत्री कवासी लखमा कर रहे है। कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की चूक ना हो इसके लिए दोनों नेताओ ने पहले से ही डेरा जमा लिया है। वहीं कार्यक्रम में शामिल होने नेताओ के बस्तर आने का सिलसिला शुरू हो गया है। सम्मेलन में नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया, शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, मुख्यमंत्री विशेष सलाहकार राजेश तिवारी सहित बड़े नेता बस्तर पहुंच चुके हैं।

गांधी-नेहरू परिवार के बस्तर संस्मरण की लगेगी फोटो प्रदर्शनी
सम्मेलन में नेहरू-गांधी परिवार के बस्तर से जुड़े संस्मरणों की फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। ऐसे में बस्तर कांग्रेस कमेटी ने कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली है। फोटो प्रदर्शनी लगाने का उद्देश्य आदिवासियों और बस्तर से नेहरू गांधी परिवार के संबंधों के बारे में युवा पीढ़ी को जानकारी देना है। प्रदर्शनी के लिए पुरानी तस्वीरों का संग्रह किया गया है। लालबाग मैदान जहां पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सम्मेलन को संबोधित किया था। उसी स्थल के समीप प्रियंका गांधी के लिए मंच तैयार किया जा रहा है।

बस्तर पुलिस ने भी तैयारियां की पूरी
कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा को लेकर बस्तर पुलिस ने तैयारियां कर ली हैं। झोला, बैग, नुकिली, धारदार विस्फोटक वस्तु, माचिस, लाइटर, स्प्रे कैन, खाने का सामान, बीड़ी, सिगरेट या अन्य नशीले व मादक पदार्थ लाने से प्रतिबंधित किया है। कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले कई रास्तों को डायवर्ट करने के साथ सात पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। कई जगह के रास्तों को डायवर्ट किया गया है। संभाग भर से आने वाले लोगो के पिकअप-ड्रॉपिंग और पार्किंग के लिए बनाई गई व्यवस्था कार्यक्रम समापन तक प्रभावी रहेगी।

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव नहीं
बस्तर पुलिस ने बताया की शहर के अंदर ट्रैफिक पहले की तरह ही चलता रहेगा। कार्यक्रम में आने वाले समस्त वीआईपी और जनप्रतिनिधियों के वाहन, उनके नेहरू मंच के पास उतरने पर लालबाग मैदान में दुर्गा मंदिर के सामने के रास्ते से लालबाग मैदान के पिछले भाग में पार्किंग नंबर एक में पार्क करेंगे। इसी प्रकार अन्य वीआईपी वाहन नेहरू मंच के पास जनप्रतिनिधी के उतरने के बाद वाहनों को वीर सावरकर भवन निर्मल विद्यालय के पास पार्किग नम्बर दो में पार्क करेंगें।

अन्य जिलों से आने वालों के लिए रहेगी ऐसी व्यवस्था

जिला कांकेर, नारायणपुर, कोण्डागांव और जिला बस्तर से भानपुरी, बस्तर, बकावण्ड तहसीलों की ओर से आने वाले बड़े वाहनों के लिए गणपति रिसॉर्ट के सामने पार्किंग नंबर चार और छोटे वाहनों के लिए कुम्हड़ाकोट पार्किंग नम्बर तीन में स्थल निर्धारित किया गया है।
दन्तेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा व बस्तर के बास्तानार, तोकापाल, दरभा तहसीलों की ओर से आने वाली बड़ी वाहनों की पार्किंग आरटीओ कार्यालय के पास पार्किंग नंबर सात पर होगी।
मारेंगा बाईपास से होकर आड़ावाल होते एनएमडीसी चौक खपराभट्ठी एनएच-30 के पास कार्यक्रम में शामिल होने वाले आम नागरिकों को छोड़ते हुए पुनः पार्किंग स्थल आरटीओ कार्यालय के पास पार्किंग नंबर सात पर खड़े होंगे। आने वाले छोटे वाहन आनंद ढाबा के पास पार्किंग नंबर पांच में पार्क होंगे।
तहसील लोहण्डीगुड़ा की ओर से आने वाली छोटे और बड़े वाहन पल्ली नाका से होकर डोंगरीगुड़ा पारा बीआर कोल्ड स्टोरेज गीदम नाका होते गुरू गोविंद सिंह चौक कोर्ट तिराहा होते हुए लाल चर्च मिशन ग्राऊण्ड पार्किंग नंबर छह में खड़े किए जाएंगे।