Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

नीरज चोपड़ा ने दोहा में दिखाया जलवा, वर्ल्ड चैंपियन को हराकर जीती डायमंड लीग

0
178

नई दिल्ली: जैवलिन थ्रो खेल में ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने दोहा में आयोजित डायमंड लीग की शुरुआत शुक्रवार को जीत से की। वह इस खिताब को बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरे हैं। चोपड़ा (25) ने वर्ष 2022 के सितंबर में स्विजटजरलैंड में आयोजित डायमंड लीग की ट्रॉफी जीती थी और इस साल बेतहरीन प्रदर्शन करते हुए दोहा में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका। चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका जो उनके करियर का चौथा बेहतरीन प्रदर्शन है और अंतिम समय तक सूची में शीर्ष पर रहे। चोपड़ा ने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में एंडरसन पीटर्स से मिली हार का बदला पूरा किया है। पीटर्स दोहा डायमंड लीग 2023 में तीसरे पायदान पर रहे जबकि भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा बाजी मार गए।

नीरज पहली बार इस प्रतियोगिता में वर्ष 2018 में शामिल हुए थे और तब वह चौथे स्थान पर रहे थे। रजत पदक विजेता और चेक गणराज्य के खिलाफ जैकब वडलेज्च, चोपड़ा के सबसे करीब रहे जिन्होंने 88.63 मीटर दूर भाला फेंका जो उनके भारतीय प्रतिद्वंद्वी से महज चार सेंटीमीटर पीछे था। जैकब ने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता था। उन्होंने पिछले साल डायमंड लीग में 90.88 मीटर दूर भाला फेंक रजत पदक प्राप्त किया था।

2020 में जीता था ओलंपिक गोल्ड मैडल

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मैडल हासिल किया था। उन्होंने 7 अगस्त 2021 को यह कारनामा किया था। नीरज चोपड़ा ओलंपिक में मैडल जीतने वाले पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट बने और भारत के सिर्फ दूसरे व्यक्तिगत गोल्ड मैडल जीतने वाले खिलाड़ी बने। टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज ने गोल्ड 87.58 मीटर के यादगार थ्रो फेंक कर जीता था यह भारत का ओलंपिक में इंडिविजुअल वहीं से नीरज सबकी नजरों में आ गए थे। आपको बता दें कि 25 वर्षीय ओलंपिक मैडल विनर नीरज चोपड़ा के नाम 89.94 मीटर के थ्रो के साथ भाला फेंकने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग में बनाया था।