जंगलों में भड़की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 53, जिंदा बचे लोगों की तलाश जारी

0
123

अमेरिका के हवाई में स्थित माउई के जंगलों में भीषण आग भड़क गई है। आग कितनी तेज है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोगों को निकाले जाने के दौरान लपटों में फंसकर अभी तक लाहैना कस्बे में कम से कम 53 लोगों की जान जा चुकी है। दमकलकर्मी लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

यह है मामला

गौरतलब है, हवाई के माउई में स्थित लाहैना, पुलेहू और अपकंट्री में हाल ही में नई आग भड़क उठी है। लोग अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूदने को मजबूर हैं। इतना ही नहीं आग से से द्वीप के ऐतिहासिक कस्बों का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है। जंगल की आग के चलते लाहैना कस्बे के पर्यटक स्थलों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। अमेरिका के मौसम विभाग के मुताबिक, हवाई में जंगल की इस आग के इतना तेजी से भड़कने के लिए चक्रवात डोरा भी जिम्मेदार है, जिसकी तेज हवाओं ने आग को काफी तेजी से फैलाया है।

17 मौतों की पुष्टि

माउई काउंटी ने शुक्रवार को बताया कि दमकलकर्मी लगातार लोगों को बचाने और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। लाहैना में आग इतनी आक्रमक है कि लोगों को बचाना मुश्किल हो रहा है।17 और जानें जा चुकी हैं। इससे मरने वालों की संख्या 53 हो गई है।

कैसे हैं मौजूदा हालात?
दमकलकर्मियों को काफी मुसीबतें आ रही हैं। स्थानीय समय बुधवार को माउई द्वीप से करीब 14 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है, जिन लोगों को रेस्क्यू किया है, उन्हें छुट्टियां खत्म करने के लिए हवाई में अन्य स्थानों पर भेज दिया गया है या वापस घर भेजा गया है।

यहां इतनी आग पर काबू

काउंटी ने गुरुवार (स्थानीय समय) को बताया कि माउई के लाहैना कस्बे के जंगलों में लगी आग पर 80 प्रतिशत काबू पा लिया गया है। वहीं, पूरे लाहैना में बिजली नहीं है। इतना ही नहीं माउई में लगभग 11 हजार लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। हालांकि, लाहैना में प्रवेश प्रतिबंधित है। पुलेहु की आग पर भी करीब 70 प्रतिशत काबू पा लिया गया है।