खुदाई के दौरान मिला 4 हजार साल पुराना मंदिर, जानें किस युग से जुड़े हैं इसके तार

0
217

ब्रिटेन : ब्रिटेन में खुदाई एक बेहद ही चौका देने वाला मामले सामने है। जहां नॉर्थम्प्टन में पुरातत्वविदों की एक टीम ने बेहद ही अहम प्राचीन साइट (Britain Ancient Temple) की खोज की है। हैरानी कि बात तो है कि खुदाई में 4000 साल पुराना मंदिर (4 Thousand Year Old Temple) मिला है। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना। साथ ही ये अवशेष प्राचीन सभ्यता से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। तो चलिए आपको इस पुरे मामले के बारे में बताते हैं।

4 हजार साल पुराना मंदिर

दरअसल, टीम नॉर्थम्प्टन (Northampton) के उत्तर में चार मील की दूरी पर एक गांव ओवरस्टोन में एक नए आवास को बनाने के लिए साइट की खुदाई कर रही थी। बता दें कि यह खोज नॉर्थम्प्टन के पास ओवरस्टोन में लंदन पुरातत्व संग्रहालय द्वारा की गई थी। इस खुदाई में काफी साल पुराना मंदिर मिला है। जिसको लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मंदिर करीब 4 हजार साल पुराना है।

प्राचीन मंदिर

जानकारी के मुताबिक ये साइट करीब 2000 से अधिक सालों तक उपयोग में रहा था। विशेषज्ञों का कहना है कि इस जगह पर प्राचीन मंदिर या प्रार्थना स्थल रहा होगा। क्यों कि ये अवशेष प्राचीन सभ्यता से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। इस साइट पर कांस्य युग और रोमन सभ्यता के दौरान की कई कलाकृतियां पाई गई हैं।

दीवारों पर कई चित्र बने

साथ ही यह मंदिर पवित्र स्थान पर बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक इसमें दो अलग-अलग कमरे हैं, जिनमें से एक में सीढ़ियां हैं। दीवारों पर कई चित्र बने हैं जिस पर प्लास्टरवर्क हुआ है। बता दें कि इससे पहले भी कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। जिसमे पुराने समय की चीजों का खुलासा हुआ है।