Narendra Modi

12784/20 RO NO

इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है Jimny, जानिए क्या है कंपनी का प्लान

0
274

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इस बार ऑटो एक्सपो में Maruti Jimny के फाइव-डोर वर्जन को पेश किया और साथ ही इस ऑफरोडिंग एसयूवी की बुकिंग भी शुरू कर दी है. ग्राहकों से इसे अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है जल्द ही इसकी कीमत का भी खुलासा कर दिया जाएगा. इसी बीच ख़बर आ रही है कि मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन Jimny को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की योजना बना रही है. दरअसल, हाल ही में सुजुकी ने अपने ग्लोबल स्ट्रैटेजी प्लान के बारे में बताया था, जिसके तहत 5 नई इलेक्ट्रिक कारों को 2024 तक पेश किए जाने की तैयारी है. साथ ही कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के पेश किए जाने की अपनी योजना का भी खुलासा किया है.

Suzuki Jimny को लेकर क्या है प्लान:

सुजुकी जिम्नी ग्लोबल मार्केट में थ्री-डोर (तीन दरवाजों) वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें कंपनी ने 1.5 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है. ये इंजन 100hp की पावर और 129Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ऐसा माना जा रहा है कि इसका इलेक्ट्रिक वर्जन ज्यादा पावरफुल होगा. लेकिन जिम्नी इलेक्ट्रिक को पेश करने से पहले कंपनी ऑटो एक्सपो में पेश की गई eVX कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन मॉडल को बाजार में उतारेगी, जिसमें कंपनी 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक दे रही है, सिंगल चार्ज में ये कार 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

हालांकि अभी कंपनी ने Suzuki Jimny EV के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट से अलग होगी. इसके अलावा बतौर ऑफरोडिंग व्हीकल इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी बेहतर पावरट्रेन और बैटरी पैक को शामिल करेगी. फिलहाल अभी ये प्रोजेक्ट का शुरुआती दौर है इसलिए अभी इसके बारे में बहुत सी जानकारियों का सामने आना बाकी है. इसे 2030 तक पहले यूरोप के मार्केट में पेश किया जाएगा.

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) ने भारतीय बाजार के लिए अपने प्रोडक्ट प्लान को साझा किया है. सुजुकी न केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्रदान करेगी बल्कि कार्बन न्यूट्रल ICE इंजन वाहन भी प्रदान करेगी जो सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल मिश्रित फ्यूल पर चलते हैं. कंपनी ने यह भी साफ किया है कि, बाजार में ब्रांड के तरफ से पहले इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर Maruti eVX को पेश किया जाएगा.

 

दरअसल, कंपनी इस दशक के आखिर तक 15% बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV), 25% हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (HEV) और 60% हाइब्रिड पावरट्रेन का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है. सुजकी कॉर्पोरेशन अलग-अलग मुल्कों के सरकारों द्वारा तय किए गए समय सीमा के अनुसार कॉर्बन न्यूट्रलिटी का लक्ष्य हासिल करने की योजना पर काम कर रही है, जिसे 2050 तक जापान-यूरोप और 2070 तक भारत में पूरा कर लिया जाएगा. कंपनी की योजना है कि, भविष्य में यूरोपीय बाजार में बेची जाने वाली 80 प्रतिशत कारें इलेक्ट्रिक होंगी जबकि अन्य 20 प्रतिशत हाइब्रिड पावरट्रेन पर दौड़ेंगी.