दो कारों से मारुति करने जा रही सबका पत्ता साफ, कीमत 8 लाख से भी कम

0
260

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही बाजार में अपनी दो मशहूर कारों Swift और Dzire के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की योजना बना रही है. ये दोनों कारें अपने सेग्मेंट में पहले से ही काफी मशहूर हैं, अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इन दोनों कारों में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करेगी, जिससे ये बेहद ही शानदार माइलेज देंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इन दोनों कारों को अगले साल तक बाजार में पेश कर सकती है.

Maruti Swift के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को 2024 की पहली छमाही में पेश किए जाने की उम्मीद है और इस कार में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. इस इंजन को (Z12E) कोडनेम दिया गया है जो कि मौजूदा K12C इंजन के साथ ही बेचा जाएगा. संभव है कि कंपनी नए हाइब्रिड इंजन को इस कार के हायर वेरिएंट में शामिल करे. बता दें कि, ये तकनीक पहले ही मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में देखी जा चुका है.

… 40Km का मिलेगा माइलेज!

सुजुकी और टोयोटा के एग्रीमेंट के तहत दोनों वाहन निर्माता कंपनियां एक दूसरे से अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीक को साझा करती हैं. इस आधार पर कई वाहनों को बाजार में लॉन्च भी किया गया है. जैसे बलेनो-ग्लांजा, ब्रेजा-अर्बन क्रूजर, गैंड विटारा-हाइराइड इत्यादि. ग्रैंड विटारा और हाइराइड देश की चुनिंदा स्ट्रांग हाइब्रिड कारें हैं जो 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती हैं. ऐसा माना जा रहा है कि, स्विफ्ट और डिजायर अपने छोटे आकार और कम वजन के कारण 35 से 40 किमी/लीटर तक का माइलेज दे सकती हैं. हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है.

क्या होगी कीमत:

नए अपडेट और तकनीक के साथ संभव है कि इन दोनों कारों की कीमत में थोड़ा बहुत इजाफा देखा जाए, हालांकि मारुति सुजुकी हमेशा ही अपने प्राइस को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करती है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे 7.50 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है. मौजूदा Maruti Swift की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होकर 8.98 लाख रुपये तक जाती है. वहीं Dzire की कीमत 6.44 लाख रुपये से लेकर 9.31 लाख रुपये के बीच है. ये दोनों कारें पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है और माइलेज के मामले में पहले से ही काफी मशहूर हैं.