RO NO.....12737/20

जेल में 54 कैदी निकले HIV पॉजिटिव, अधिकारी बोले- पहले से थे संक्रमित

0
159

देहरादून: हल्द्वानी के उप कारागार (Haldwani Jail) में एक साथ 54 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने के मामले में अब एक नई बात सामने आ रही है। जेल अधीक्षक का इस मामले में कहना है कि एनडीपीसी एक्ट में निरुद्ध अधिकांश कैदी पहले से स्वयं ही इंजेक्शन से नशा लेने के आदी थे। जेल में लाये जाने से पूर्व ही ये एचआईवी संक्रमित थे।

RO NO.....12737/20

जेल अधीक्षक प्रमोद पांडे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्तमान में खबर प्रसारित हो रही है कि हल्द्वानी उप कारागार में 54 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। बताया कि वर्ष 2019 से 2023 तक अलग-अलग तिथियों में यह कैदी एनडीपीसी एक्ट में जेल में लाए गए। जेल में लाए जाने वाले बंदियों की पहले मेडिकल जांच होती है जिसमें एचआईवी जांच भी सम्मिलित है।

बताया कि वर्ष 2019 से 2023 की वर्तमान तिथि तक विभिन्न तिथियों में यह कैदी एचआईवी जांच में संक्रमित पाए गए हैं। जो बंदी संक्रमित पाए गए उनमें से अधिकांश बंदी एनडीपीसी एक्ट में निरूद्ध हैं। ये लोग पहले से ही बाहर से इंजेक्शन के नशे के आदी रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि हल्द्वानी जेल में एक साथ 54 बंदी एचआईवी रोग से संक्रमित नहीं हुए हैं बल्कि कैदियों की यह संख्या अलग-अलग समय पर एचआईवी जांच में संक्रमित बंदियों की कुल संख्या है। बताया कि यह कैदी सुशीला तिवारी राजकीय अस्पताल हल्द्वानी के एआरटी सेंटर में पंजीकृत हैं और इनका इलाज चल रहा है। इनमें से कुछ बंदी तो कारागार में आने से पहले से ही एआरटी सेंटर में पंजीकृत थे। एआरटी सेंटर से इन लोगों का इलाज पहले से ही चल रहा था।