छत्तीसगढ़ में चलेगी आंधी, होगी बारिश, 40KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

0
18

रायपुरः छत्तीसगढ़ में लगातार गर्मी बढ़ रही है. राजधानी की गर्मी ने राज्य से अन्य शहरों को पीछे छोड़ दिया. यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक होकर 41.4 डिग्री तक पहुंच गया. आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं. रविवार को रायपुर समेत मध्य हिस्से में अंधड़ और वर्षा के आसार बन सकते हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के मुताबिक रायपुर में तेज गर्मी का प्रकोप रहा. सुबह दस बजे से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था और दोपहर बारह बजते ही गर्म हवा परेशानी का कारण बनने लगी.

छत्तीसगढ़ में शनिवार से दो तीन दिन आंधी, बारिश का मौसम रहने के आसार हैं. 7-8 अप्रैल को मध्य छत्तीसगढ़ में कहीं ओलावृष्टि, वज्रपात भी संभव है. 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. इससे तापमान में गिरावट आएगी. मौसम विशेषज्ञ एच.पी. चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका पूर्वी विदर्भ से कोमरान क्षेत्र तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से नमी का आगमन प्रारंभ होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आज 6 अप्रैल को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. 7, 8 अप्रैल को मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के हल्की से मध्यम वर्षा होने, अंधड़ चलने, वज्रपात होने और ओला वृष्टि होने की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग ने बीते 24 घंटे में माना एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री बिलासपुर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री, पेंड्रारोड का 38.3 डिग्री,अंबिकापुर का 37.4 डिग्री, जगदलपुर का 40.3 डिग्री दुर्ग का 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है.