बीजापुर मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की हुई शिनाख्त, सामने आई ये बड़ी सच्चाई

0
19

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में मारे गये नक्सलियों की पहचान हो गयी है. 2 अप्रैल को बस्तर पुलिस ने मुठभेड़ में 13 नक्सलियों को ढेर कर दिया था. मारे गये 11 नक्सली पीपुल्स लिबरेशन गोरिल्ला आर्मी (PLGA) कम्पनी नम्बर-2 के इनामी सदस्य थे.

2 अन्य नक्सलियों की शिनाख्त की जा रही है. आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि मारे गए सभी नक्सलियों पर कुल 40 लाख से अधिक का इनाम घोषित था. पिछले 2 साल में पहली बार नक्सल संगठन को मुठभेड़ के दौरान जबरदस्त नुकसान हुआ है. ताड़मेटला में 76 जवानों की शहादत, दरभा में झीरम घाटी हमला कसालपाड़ और बुर्कापाल की घटनाओं में नक्सलियों के शामिल होने का आरोप है.

8 से 10 घंटे तक चली थी मुठभेड़

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि सुरक्षित ठिकाने गंगालूर के लेन्द्रा और कोरचोली में मुठभेड़ हुई थी. जंगल में जवानों की टीम और पीएलजीए कम्पनी नम्बर-2 के सदस्य आमने सामने आ गये. आईजी ने बताया कि मुठभेड़ लगभग 8 से 10 घंटे तक चली.

दोनों ओर से भीषण गोलीबारी की घटना हुई. मुठभेड़ में पीएलजीए के लड़ाकू नक्सलियों को जवानों ने ढेर कर दिया. मारे गये नक्सलियों के खिलाफ बस्तर संभाग में अलग-अलग मामले भी दर्ज हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के जवानों ने नक्सलियों का डटकर सामना किया.

पहचान में आए मारे गये नक्सली

मुठभेड़ में 13 नक्सलियों को मार गिराया. 11 नक्सलियों की शिनाख्ती कर ली गई है. अन्य 2 की शिनाख्त होना बाकी है. जवानों ने एलएमजी, रायफल जैसे अत्याधुनिक हथियार मारे गए नक्सलियों के पास से बरामद किये हैं. मौके से नक्सल साहित्य और जरूरी दस्तावेज भी मिले हैं.

मारे गये 13 नक्सलियों में तीन महिला शामिल हैं. पीएलजीए कंपनी-2 के सदस्यों में सुखराम हेमला, हूंगा परसी, लक्खू कोरसा, दूला कुहराम, सोनू अवलम, सूदरु हेमला, चैतू पोटाम, लच्छू कड़ती, लक्ष्मी तांती, कमली कुंजाम की शिनाख्त हुई है. अन्य 2 मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त पुलिस कर रही है.