Narendra Modi

12784/20 RO NO

CG की बेटियों को बचाने CM भूपेश बघेल का आइडिया, शुरू करने जा रहे एक नया अभियान

0
206

रायपुर । स्कूल कॉलेज और सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं और बच्चियों को छेड़छाड़ से बचाने प्रदेश की सरकार हमर बेटी हमर मान अभियान शुरू करने जा रही है। इसके तहत क्या क्या कार्यक्रम होंगे खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया- छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान प्रारंभ करने जा रही है।

’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हो, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।

’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान के तहत राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल, कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और संवाद करेंगी।

गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं, युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जायेगी।

’हमर बेटी हमर मान’ हेल्पलाइन के लिये एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जायेगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी।

महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जायेगी।

ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाये, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई.जी. रेंज का होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here