सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ में मिली बड़ी जिम्मेदारी, कांग्रेस में हुआ बड़ा फेरबदल

0
83

रायपुर: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के संगठन में बड़ा फेरबदल किया गया है. अभी तक उत्तर प्रदेश में प्रभारी पद संभाल रही प्रियंका गांधी को अविनाश पांडे से रिप्लेस कर दिया गया है. अब अविनाश पांडे यूपी प्रभारी होंगे. वहीं सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ में बड़ी जिम्मेदारी सौपी गई है. सामने आई खबर के मुताबिक, सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया है.

भूपेश बघेल ने दी नए प्रदेश प्रभारी को बधाई

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए प्रदेश प्रभारी को बधाई दी सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा- कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट जी को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रभारी नियुक्त होने पर बधाई एवं शुभकामनाएँ. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की निवर्तमान प्रभारी कुमारी सेलजा जी को उत्तराखण्ड का प्रभारी नियुक्त होने पर बधाई. छत्तीसगढ़ में आपकी सेवाओं के लिए आभार.

प्रियंका गांधी को कोई पोर्टफोलियो नहीं
संगठन में हुए इस फेरबदल के बीच प्रियंका गांधी को अभी कोई पोर्टफोलियो नहीं दिया गया है. कांग्रेस की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, मुकुल वासनिक, गुजरात भेजे गए हैं तो वहीं जितेंद्र सिंह को असम और मध्य प्रदेश का चार्ज सौंपा गया है. रणदीप सिंह सुरजेवाला कर्नाटक भेजे गए हैं और दीपक बाबरिया के हिस्से दिल्ली-हरियाणा का चार्ज आया है. वहीं कुमारी सैलजा उत्तराखंड भेजी गई हैं. संगठन में कम्यूनिकेशन देखने की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के हिस्से आई है और केसी वेणुगोपाल संगठन देखेंगे.

21 दिसंबर को हुई थी CWC की अहम बैठक
बता दें कि अभी बीते 21 दिसंबर को ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की एक बड़ी बैठक हुई थी. इस बैठक में पांच राज्यों के चुनाव परिणाम में हिंदी पट्टी के तीन राज्यों को गंवाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई और इस हार पर समीक्षा भी की गई थी. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी सहित अन्य लोग भी शामिल हुए थे. सूत्रों के अनुसार इसी बैठक में अब आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति क्या होगी, इस पर भी चर्चा हुई थी.

सोनिया गांधी ने कही ये बात
इस बैठक में शामिल रहीं संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी विधानसभा चुनाव के नतीजों को बेहद निराशाजनक बताया था और कहा था कि, “यह कहना कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव परिणाम हमारी पार्टी के लिए बहुत निराशाजनक रहे हैं, इसे हमारे संगठन के लिए कम ही कहना होगा. हमारे खराब प्रदर्शन के कारणों को समझने और आवश्यक सबक लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष पहले ही समीक्षा कर चुके हैं. आगे लोकसभा चुनाव भी होने हैं.’

कांग्रेस ने जारी की लिस्ट
इस बैठक के बाद अब शुक्रवार को कांग्रेस संगठन में अहम बदलाव देखा गया है. कांग्रेस ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर, संगठन में हुए बदलावों और फेरबदल को सामने रखा है, साथ ही किन्हें क्या-क्या जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसकी लिस्ट जारी की है.