Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर FBI ने मारा ‘छापा’, 13 घंटे की तलाशी के बाद छह गोपनीय दस्तावेज जब्त

0
222

वाशिंगटन: FBI ने डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के आवास की तलाशी ली और गोपनीय दस्तावेज के तौर पर चिह्नित छह दस्तावेज बरामद किए। विभाग ने बाइडन के कुछ हस्तलिखित नोट भी अपने कब्जे में लिए। राष्ट्रपति के वकील बॉब बाउर ने यह जानकारी दी। बाउर ने शनिवार को बताया कि न्याय विभाग ने शुक्रवार को बाइडन के विलमिंग्टन स्थित आवास की तलाशी ली। उन्होंने बताया कि यह तलाशी करीब 13 घंटे तक चली।

बाउर ने एक बयान में कहा कि न्याय विभाग ने ‘‘अपनी जांच के दायरे में मानी जा सकने वाली सामग्री को कब्जे में ले लिया, जिनमें गोपनीय दस्तावेज के तौर पर चिह्नित दस्तावेज और अन्य सामग्री शामिल हैं। इनमें से कुछ सामग्री राष्ट्रपति (बाइडन) की सीनेट सदस्य और उपराष्ट्रपति के तौर पर सेवाओं के समय की हैं।’’ बयान के मुताबिक, अभियोजकों ने ‘‘उपराष्ट्रपति के तौर पर बाइडन के कार्यकाल के दौरान उनके व्यक्तिगत रूप से हस्तलिखित नोट भी आगे की समीक्षा के लिए अपने कब्जे में ले लिए हैं।’’

लाइब्रेरी में मिले थे दस्तावेज
जो बाइडेन के वकीलों को लगभग एक सप्ताह पहले उनके घर की लाइब्रेरी में छह गोपनीय दस्तावेज मिले थे। ये दस्तावेज उनके उपराष्ट्रपति कार्यकाल के समय से जुड़े थे। दस्तावेजों की खोज अमेरिका में एक राजनीतिक मुद्दा बन गया था। क्योंकि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के घर पर भी छापेमारी की गई थी और गोपनीय दस्तावेज जब्त किए गए थे। बाइडेन के लिए ये दस्तावेज सिरदर्द बन गए थे और ट्रंप से जुड़ी जांच को जटिल बना दिया था। इसे देखते हुए FBI ने तलाशी की है।

क्या कहा बाइडेन ने
बाइडेन से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘हमें कई दस्वावेज गलत जगहों पर मिले हैं। हमने तुरंत इन्हें आर्काइव और जस्टिस डिपार्टमेंट को सौंप दिया है।’ बाइडेन ने आगे कहा कि वह पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं और इस मामले का जल्द ही हल निकालना चाहते हैं। जिस दौरान घर की तलाशी ली गई तब राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी घर पर नहीं थे। अभी ये नहीं पता चला है कि क्या FBI बाकी जगहों पर सर्च करेगी या नहीं।