दक्षिणी ग्रीस के तट पर प्रवासियों को ले जा रही नौका समुद्र में डूबी, 79 की मौत, 104 को बचाया गया

0
175

ग्रीस में एक बड़ा हादसा हो गया. यहां दक्षिणी पेलोपोनिसे क्षेत्र से लगभग 75 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में देर रात प्रवासियों से भरी मछली पकड़ने वाला छोटा जहाज डूब गया. इस हादसे में करीब 79 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग लापता हो गए हैं. हादसे की जानकारी होते ही तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. बचाव अभियान में तटरक्षक बल के छह पोत, नौसेना का एक जहाज, सेना का एक परिवहन विमान और वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर समेत ड्रोन की भी मदद ली जा रही है. तटरक्षक बल ने बताया कि अंधेरे के कारण रेक्यू ऑपरेशन बंद करना पड़ा था लेकिन गुरुवार तड़के ही इसे फिर से शुरू कर दिया गया.

अब तक 104 लोग बचाए जा चुके
घटना में बचाए गए दर्जनों प्रवासियों को एम्बुलेंस सेवा से शिविरों में उपचार के लिए भेज दिया गया है. जानकारी के मुताबिक 104 लोगों को बचाया जा चुका है. इनमें मिस्र के 30, पाकिस्तान के 10, सीरिया के 35 और दो फिलिस्तीनी शामिल हैं. यूनान तटरक्षक बल ने बताया कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी कि नौका पर सवार कितने यात्री लापता हैं. माना जा रहा है कि इटली जा रही यह नौका पूर्वी लीबिया के टोब्रुक इलाके से रवाना हुई थी.

यूएन ने हादसे पर जताया दुख
जानकारी के मुताबिक बचाए गए लोगों को कलामाता शहर ले जाया गया है. यहां के मेयर ने बताया कि सभी लोगों की उम्र 16-41 साल के बीच है. नौका में महिलाएं और बच्चे भी सवार थे. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नौका डूबने की घटना को भयावह करार दिया है. यूएन ने ट्वीट कर बताया कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक नाव में करीब 400 लोग सवार थे.