विराट कोहली और गौतम गंभीर के खिलाफ BCCI ने लिया एक्शन, मैदान पर भीषण लड़ाई के बाद मिली यह सजा

0
205

आईपीएल 2023 के 43वें मुकाबले में तो कुछ खास दम नहीं दिखा लेकिन इस मैच के बाद जो हुआ उसने सभी का ध्यान इस मैच की ओर मोड़ दिया। वैसे तो गौतम गंभीर और विराट कोहली की राइवलरी पुरानी है लेकिन इस बार दोनों कैमरे के सामने ही आमने-सामने हो गए। यह विवाद शुरू हुआ था अफगान खिलाड़ी नवीन उल हक से जिनकी मैच के दौरान ही विराट से कहासुनी हो गई थी। फिर हैंडशेक के बाद ऐसा बवाल कटा की मैदान पर ही मानो गैंग वॉर शुरू हो गया। इस वाकिये के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने पर इन तीनों खिलाड़ियों को सजा सुनाई है।

बीसीसीआई ने इस मामले पर एक्शन लेते हुए विराट कोहली और लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर गौतम गंभीर के ऊपर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना गया है। इसके अलावा रिपोर्ट्स की जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान के नवीन उल हक को बोर्ड ने सजा देते हुए उनके ऊपर 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना ठोका। गौतम गंभीर और विराट कोहली दोनों ने इस वाकिये के बाद आचार संहिता के आर्टिकल 2.21 के लेवल 2 का अपराध स्वीकार किया। वहीं नवीन उल हक ने आर्टिकल 2.21 के लेवल 1 के अपराध को स्वीकारा। इसके बाद इस मामले पर आगे की सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैच में हुए इस वाकिये की शिकायत मैच रेफरी ने बोर्ड से की थी, जिसके बाद यह एक्शन लेने की खबरें सामने आईं।

क्या था पूरा विवाद?
यह शुरुआत हुई थी लखनऊ की बल्लेबाजी के समय जब मोहम्मद सिराज पारी का 17वां ओवर फेंक रहे थे। इस ओवर में सिराज और नवीन के बीच कहासुनी हुई। ओवर खत्म होने के बाद सिराज ने जबरदस्ती नवीन के पहुंचने के बावजूद गेंद स्टंप पर मार दी। वहां से बात बढ़ी, फिर विराट कोहली भी इस मामले में कूद पड़े। विराट और नवीन के बीच यह कहासुनी मैच खत्म होने के बाद हैंडशेक तक चली। जब सभी खिलाड़ी हाथ मिला रहे थे, उस वक्त भी जब विराट और नवीन का सामना हुआ तो दोनों में कुछ बातचीत हुई। इसके बाद नवीन ने विराट का हाथ झटक दिया और वहां से मामला और बढ़ गया। इस दौरान गौतम गंभीर अंपायर से गुस्से में कुछ बात करते नजर आए। उसके बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच ऐसी कहासुनी शुरू हुई कि मैदान का नजारा एक गैंग वॉर जैसा था।

लखनऊ सुपर जायंट्स को इस लो स्कोरिंग मुकाबले में आरसीबी ने 18 रनों से हराया। पहले खेलते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 126 रन बनाए थे। जवाब में लखनऊ की पूरी टीम 19.5 ओवर में 108 रन बनाकर सिमट गई। लखनऊ की इस सीजन यह चौथी हार रही, वहीं आरसीबी को पांचवीं जीत मिली। इस जीत के बाद लखनऊ पॉइंट्स टेबल में दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गई, उधर आरसीबी ने छठे से पांचवें स्थान पर छलांग लगा दी। मैच और पॉइंट्स के मामले में अब लखनऊ और बैंगलोर बराबर हो गए हैं लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स का नेट रनरेट काफी अच्छा है।