Narendra Modi

12784/20 RO NO

बेहतर माइलेज, कम दाम और लो मेंटेनेंस! बजट में आती है यह 3 किफायती बाइक्स

0
173

कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है. डेली यूज के लिए इन बाइक्स को सबसे बेहतर माना जाता है. शहर हो या गांव हर इलाके में 100 सीसी सेग्मेंट बेस्ट सेलिंग है. आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसी ही तीन बाइक्स के बारे में बताएंगे जो कि कम कीमत में बेहतर माइलेज और शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं. तो आइये देखें बजट बाइक्स की ये लिस्ट:

1)- Hero HF 100- 54,962 रुपये

हीरो मोटोकॉर्प की सबसे किफायती बाइक हीरो एचएफ सीरीज में भी दो मॉडल हैं, एक है HF 100 और दूसरा है HF Deluxe, इन दोनों बाइक्स के लुक और डिज़ाइन में बहुत ही मामूली अंतर है, जो कि ग्राफिक्स के तौर पर देखने को मिलता है. HF 100 की शुरुआती कीमत 54,962 रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) और HF Deluxe की कीमत 60,308 रुपये से शुरू होती है. हीरो एचएफ सीरीज में कंपनी ने 97.2cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

Hero HF100
ये वही इंजन है जो कि आपको स्प्लेंडर में भी मिलता है. किफायती होने के नाते इस बाइक में बेसिक फीचर्स की दिए गए हैं. इसमें एडवांस प्रोग्राम फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक दी गई है और नए अपडेट के बाद कंपनी का दावा है कि इस बाइक का माइलेज तकरीबन 9 प्रतिशत बढ़ गया है. HF 100 केवल किक स्टार्ट वेरिएंट में ही आता है, इसलिए इसमें बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिकल डिवाइसेज नहीं जोड़े गए हैं. डेली यूज के लिए ये बाइक काफी बेहतर है.

2)- TVS Sport – 64,050 रुपये

लिस्ट में अगली बाइक टीवीएस मोटर्स की स्पोर्ट है, ये बाइक शानदार ऑन-रोड माइलेज के लिए अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करा चुकी है. TVS स्पोर्ट में इको-थ्रस्ट फ्यूल-इंजेक्शन तकनीक वाला 109.7cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 7350rpm पर 8.29PS और 4500rpm पर 8.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को फोर-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि इस मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है.

TVS Sport
टीवीएस स्पोर्ट में सिंगल-डाउनट्यूब फ्रेम है, जो टेलिस्कोपिक फोर्क और ट्विन शॉक्स से लैस है. ब्रेकिंग को 130 मिमी फ्रंट और 110 मिमी रियर ड्रम यूनिट द्वारा कंट्रोल किया गया है, और इसमें कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है. TVS स्पोर्ट में कोई बहुत ही एडवांस फीचर्स नहीं दिए गए है, इसमें LED हेडलाइट, डिजिटल कंसोल और फ्रंट डिस्क की कमी है. बाइक पर केवल एलईडी के तौर पर इसके डीआरएल ही दिए गए हैं. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और अन्य टेल-टेल लाइट्स के साथ एक फ्यूल गेज भी मिलता है. इसकी कीमत 64,050 रुपये से शुरु होती है.

3)- Bajaj CT110X – 59,104 रुपये

बजाज ऑटो की सीटी 110 हमारी इस लिस्ट में पहला नाम है. ये बाइक कुल तीन रंगों, मैटे व्हाइट ग्रीन, इबोनी ब्लैक-रेड और इबोनी ब्लैक-ब्लू पेंट स्कीम के साथ सिंगल वेरिएंट में ही आती है. इसकी शुरुआती कीमत 59,104 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. कंपनी ने इस बाइक में इलेक्ट्रॉनिक कार्बोरेटर के साथ 115.45cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 8.6PS की पावर और 9.81Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है.

Bajaj CT110X
इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और पीछे ही तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सेटअप दिया गया है. इस बाइक के फ्रंट में ड्रम ब्रेक और पीछे ही तरफ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है. 11 लीटर के फ्यूल टैंक वाले इस बाइक का कुल 127 किलोग्राम है. बजाज CT 110X में ब्रेस्ड हैंडलबार, क्रैश गार्ड, गेटर्ड फोर्क, मेटल बेली पैन, हेडलाइट गार्ड, रबर टैंक पैड, दोनों तरफ फ्लैट फुट रेस्ट, और इंटीग्रेटेड पिलियन ग्रैब रेल के साथ टेल रैक दिया गया है. बाइक में ट्विन पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है, जिसमें से एक में स्पीडोमीटर है और दूसरे में फ्यूल गेज दिया गया है.