91 पद्म श्री, 6 पद्म विभूषण और 9 पद्म भूषण, 106 हस्तियों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

0
176

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 106 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है. कला से लेकर व्यापार क्षेत्र तक, कई लोगों को अवॉर्ड मिला है. आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला को व्यापार और उद्योग क्षेत्र में शानदार काम के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. इसी तरह आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को पद्म विभूषण दिया गया है. जिन 106 लोगों को सम्मानित किया गया है, उनमें 19 महिलाएं भी शामिम हैं. यहां भी 91 पद्म श्री, 6 लोगों को पद्म विभूषण और 9 पद्म भूषण दिए गए हैं.

पंडवानी गायिका उषा को भी कार्यक्रम में पद्म श्री से नवाजा गया है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृष्णा को पद्म विभूषण सम्मान दिया गया है. वे यूपीए सरकार के दौरान विदेश मंत्री भी रह चुके हैं और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसी तरह कपिल कपूर, कमलेश डी पटेल और कल्याणपुर को पद्म भूषण दिया गया है. राकेश झुनझुनवाला को भी व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया है.

जिस समय अवॉर्ड दिए जा रहे थे, मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव मौजूद रहे. जानकारी के लिए बता दें कि पद्मा अवॉर्ड तीन कैटेगरी में दिए जाते हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. बड़ी बात ये है कि भारत रत्न तो साल 2019 के बाद से किसी को भी नहीं दिया गया है. वैसे साल 2014 से एक पैटर्न और देखने को मिला है. समाज में जिसने भी अपने काम से परिवर्तन लाया है, सरकार की तरफ से उसे सम्मानित किया गया है. इसी वजह से अब आदिवासी समुदाय से भी कई लोगों को अवॉर्ड मिले हैं.

वैसे आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमेन को पद्म भूषण मिलना मायने रखता है. कुमार मंगलम बिड़ला इस सम्मान को हासिल करने के साथ ही बिड़ला परिवार में पद्म पुरस्कार पाने वाली चौथी हस्ती बन गए हैं. इससे पहले उनकी मां राजश्री बिड़ला को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. दादा बसंत कुमार बिड़ला को भी पद्म भूषण पुरस्कार मिला था. वहीं उनके परदादा घनश्याम दास बिड़ला पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित हुए थे.

इस अवॉर्ड को ग्रहण करते हुए कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि राष्ट्र निर्माण और ट्रस्टीशिप की भावना ने मेरे परिवार को पीढ़ियों से दिशा दिखाई है. ये सम्मान हासिल करना बेहद सुखद है. मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस सम्मान के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. मैं इस अवॉर्ड को 36 देशों के अपने 1 लाख 40 हजार साथियों की ओर से ग्रहण कर रहा हूं. आदित्य बिरला ग्रुप ने जिंदगियों को समृद्ध करने में जो भूमिका निभाई है ये अवॉर्ड उसे मान्यता देता है.