Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

हिंडनबर्ग की सुनामी में डूबे अडानी, मुकेश अंबानी का बजा डंका, दुनिया के टॉप 10 अमीरों में अकेले भारतीय

0
215

नई दिल्ली: अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने गौतम अडानी (Gautam Adani) को ऐसा झटका दिया कि उनकी आधी दौलत उड़ गई। गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर 85 फीसदी तक गिर गए, जिसका असर अमीरों की लिस्ट में उनकी रैंकिंग पर दिखा। बीते साल तक गौतम अडानी की बढ़ती संपत्ति की चर्चा हुआ करती थी और अब संपत्ति गंवा रहे अडानी खबरों में रहते हैं। द 2023 एम3एम हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट (The 2023 M3M Hurun Global Rich List) के में गौतम अडानी अपनी नंबर 2 की कुर्सी गंवाकर 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हिंडनबर्ग की सुमानी के कारण अडानी गिरते चले गए, वहीं रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बड़ी कामियाबी हासिल की है।

टॉप 10 में मुकेश अंबानी अकेले भारतीय
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) फिर से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वो अकेले भारतीय हैं, जो दुनिया के 10 सबसे अमीरों में शामिल है। रिसर्च प्लेटफॉर्म हुरून और रियल एस्टेट कंपनी एम3एम ने अमीरों की सूची जारी की है। द 2023 एम3एम हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी एकलौते ऐसे भारतीय हैं, जो दुनिया के 10 सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल हैं। हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी की दौलत में भी बड़ी गिरावट आई है। उनका नेटवर्थ 82 अरब डॉलर है। इस लिस्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 में हर हफ्ते गौतन अडानी को 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। गौतम अडानी की दौलत 130 अरब डॉलर से घटकर 53 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

कंपनी को फायदा
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी का असर मुकेश अंबानी के नेटवर्थ पर देखने को मिला है। लगातार 8 कारोबारी सत्रों में गिरावट के बाद रिलायंस के शेयरों में तेजी आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जबरदस्त कमबैक किया। कंपनी के शेयर में 3 फीसदी की तेजी के बाद कंपनी का मार्केट कैप 15,35,799.73 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एक ही झटके में कंपनी का मार्केट कैप 46,309.76 करोड़ रुपये बढ़ गया। अंबानी अपने कारोबार का लगातार विस्तार कर रहे हैं। जल्दी ही वो इंश्योरेंस सेक्टर में एंट्री करने वाले हैं। लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस में रिलायंस की इंट्री होने वाली है। अंबानी Jio Financial Services के जरिए इंश्योरेंस सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं।