RO NO.....12737/20

भारतीय महिला प्रोफेसर से अभद्रता: पाक उच्चायोग में पूछा- बिना शादी कैसे रह रहीं? अब विदेश मंत्री से की शिकायत

0
167

पंजाब के एक तकनीकी कॉलेज की महिला प्रोफेसर ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिख कर पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। प्रोफेसर का आरोप है कि मार्च 2022 में वीजा आवेदन के दौरान उसके साथ पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों ने अभद्र व्यवहार किया और आपत्तिजनक सवाल पूछे।

RO NO.....12737/20

महिला प्रोफेसर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को भेजी शिकायत में कहा है कि जब वह पाकिस्तान के लिए वीजा आवेदन करने दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायुक्त के दफ्तर में गई तो अभद्र व्यवहार किया गया और आपत्तिजनक सवाल पूछे गए। प्रोफेसर ने बताया कि पिछले साल उसे लाहौर की ऐबटाबाद यूनिवर्सिटी से लेक्चर का निमंत्रण मिला था। वह लाहौर जाने, वहां के म्यूजियम देखने, फोटोग्राफी करने और उस पर लिखने की इच्छुक थी। उसने 15 मार्च 2022 को ऑनलाइन वीजा अप्लाई किया। इसके तहत वह दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग पहुंची और आला अधिकारियों को बताया कि उसे पाकिस्तान की ऐबटाबाद यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने जाने है। उसने 19 मार्च से 25 मार्च तक का वीजा देने की मांग की। इस पर उससे पूछा गया कि उसने अब तक शादी क्यों नहीं की? वह बिना शादी कैसे रह रही हैं?

महिला प्रोफेसर ने पाकिस्तान उच्चायोग के आला अधिकारियों के बेतुके सवाल पर आपत्ति जाहिर की। इसके बावजूद बार-बार इसी तरह के सवाल पूछे गए। प्रोफेसर ने बताया कि उसने अपनी शिकायत के साथ स्क्रीनशॉट भी भेजे हैं। इसमें वह स्टाफ से कह रही है कि इसकी शिकायत भारत सरकार से करेगी। मगर पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों ने अनदेखा किया।

मई 2022 में उसने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और उच्चायोग में शिकायत भेजी मगर कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद अक्तूबर 2022 में भारत के विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री को भी शिकायत भेजी लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब इस महिला प्रोफेसर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा और ठोस कार्रवाई की गुहार लगाई है।