Narendra Modi

12784/20 RO NO

CG में रायपुर दक्षिण सीट रिक्‍त होने की अधिसूचना जारी, जानिये कब होगा उपचुनाव

0
29

रायपुर। विधायक से सांसद बने बृजमोहन अग्रवाल ने राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दे दिया है। इसकी वजह से इस सीट को रिक्‍त घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है।

जानकारों के अनुसार विधानसभा या लोकसभा की सीट रिक्‍त होने की अधिसूचना जारी किए जाने के 6 महीने के भीतर उस सीट पर उपचुनाव कराया जाना अनिवार्य है। बृजमोहन अग्रवाल ने 17 जून को विधानसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दिया है। विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह ने उनका इस्‍तीफा तत्‍काल प्रभाव से मंजूर कर लिया था। ऐसे में इस सीट को 17 जून से ही रिक्‍त घोषित कर दिया गया है। अब इस सीट पर 17 दिसंबर से पहले उप चुनाव की प्रक्रिया चुनाव आयोग को पूरी करनी होगी।

बताया जा रहा है कि अधिसूचना के प्रकाशन के बाद सीट के रिक्‍त होने की सूचना चुनाव आयोग को भेजी जाती है। इसके आधार पर वहां उप चुनाव की तैयारी करता है। जानकारों की राय में रायपुर दक्षिण सीट पर उप चुनाव झारखंड और महाराष्‍ट्र में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ होगा।