Narendra Modi

12784/20 RO NO

बड़ी खबर : आज झारखंड के CM को ED के सामने होना पड़ेगा पेश, प्रदेश में अवैध खनन मामले में ED की बड़ी कार्रवाई

0
233

रांची। अवैध खनन मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की गुरुवार (17 नवंबर) को रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेशी होगी. ईडी ने हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए बुलाया है. सुबह 11 बजे हेमंत सोरेन को ईडी के सामने पेश होना है. हेमंत सोरेन की पेशी को देखते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) कार्यकर्ता ईडी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करने की तैयारी में जुट गए हैं. इसको देखते हुए ईडी दफ्तर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले ईडी ने 3 नवंबर को बुलाया था. मुख्यमंत्री ने उस वक्त व्यस्त कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए स्थापना दिवस तक खुद को व्यस्त बताया था. इसके बाद ईडी ने 17 नवंबर का समय पूछताछ के लिए दिया है. हेमंत सोरेन को ED ने 17 नवंबर को 11 बजे अपने कार्यालय बुलाया है. सीएम हेमंत को ईडी ऑफिस में पेश होना है. इस समन के बाद झामुमो के नेताओं में आक्रोश है. इसे लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता और नेता मोरहाबादी मैदान में आज जुटेंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे.

बैठकों का दौरा जारी

सीएम हेमंत सोरेन की ईडी के सामने पेशी से एक दिन पहले बुधवार (16 नवंबर) को कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम के आवास में पार्टी विधायकों की बैठक भी हुई. हालांकि, इसमें पार्टी के निलंबित विधायकों सहित आठ विधायक नहीं पहुंचे. कांग्रेसी विधायकों ने कहा कि वह पूरी एकजुटता के साथ वर्तमान परिस्थिति से लड़ेंगे. इसके के बाद देर शाम मुख्यमंत्री सोरेन के आवास पर गठबंधन के विधायकों के साथ एक बैठक भी हुई. बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह 11 बजे रांची में यूपीए विधायकों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

किस मामले में होगी पूछताछ?

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के उल्लंघन और साहेबगंज जिले में एक अवैध खनन मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच के लिए तलब किया है. ईडी ने मामले में सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और दो अन्य स्थानीय कथित बाहुबली बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया है. ईडी ने कहा है कि उसने राज्य में अब तक 1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन से संबंधित अपराध का पता लगाया है.

झारखंड में अवैध खनन और मनी लॉड्रिंग के मामले में कई छापेमारी हुई हैं. छापेमारी के दौरान हेमंत सोरेन से संबंधित मिले कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं. इनमें उनकी कई बैंकों की चेकबुक, पासबुक और हेमंत सोरेन के साइन शामिल हैं. ईडी को इस मामले में महत्वपूर्ण दस्तावेज गिरफ्तार आरोपी पंकज मिश्रा के पास से बरामद हुए थे.