RO NO.....12737/20

लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेगा भारत! कुल छह टीमें रेस में, जानें पूरा समीकरण

0
135

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला जून के महीने में होना है। इस आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल लगातार दूसरी बार इंग्लैंड में हो रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शुरुआती दो स्थान पर रहने वाली टीमें जून के महीने में ओवल के मैदान पर भिड़ेंगी। हालांकि, फाइनल मैच से लगभग तीन महीने पहले मार्च में ही यह तय हो जाएगा कि खिताबी जंग किन दो टीमों के बीच होनी है।

RO NO.....12737/20

दुनियाभर की कुल 12 टीमों के पास आईसीसी की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने की मान्यता है और ये सभी टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती हैं। हालांकि, आयरलैंड और अफगानिस्तान को 2018 में ही टेस्ट खेलने की अनुमति मिली है और ये दोनों देश पर्याप्त मात्रा में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं। इसी वजह से ये दोनों टीमें टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का भी हिस्सा नहीं हैं। कुल 10 टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं और इनमें से चार टीमें अब तक फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

कुल छह टीमें अभी भी फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और भारत का फाइनल खेलना लगभग तय हो चुका है। अब कोई बड़ा उलटफेर होने पर ही ऑस्ट्रेलिया या भारत की टीम फाइनल से बाहर होगी। यहां हम बता रहे हैं कि सभी टीमों के फाइनल में पहुंचने के क्या समीकरण हैं…

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है। इस टीम के पास 75.56 फीसदी अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को अब भारत में आकर चार टेस्ट मैच खेलने हैं। ये चारों मैच जीतने पर कंगारू टीम 80.70 फीसदी अंक हासिल कर सकती है और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना तय हो जाएगा। हालांकि, यह सीरीज हारने के बावजूद कंगारू टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज 0-4 से हार जाती है और श्रीलंका अपने सभी मैच जीत लेती है तो ही ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल से बाहर होगी, जिसकी संभावना बेहद कम है।

भारत

58.93 फीसदी अंक हासिल कर भारत की टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बनी हुई है। अब भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेलने हैं। ये चारों मैच जीतने पर भारत के पास 68.06 फीसदी अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में टीम इंडिया आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि, यह सीरीज कम अंतर से जीतने पर भी भारत फाइनल में पहुंच सकता है, लेकिन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीम भी फाइनल की रेस में हैं। ऐसे में भारत के सीरीज हारने पर श्रीलंका या दक्षिण अफ्रीका अपने बाकी मैच जीत फाइनल खेल सकते हैं।

श्रीलंका

श्रीलंका के पास 53.33 फीसदी अंक हैं और यह टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका को अब न्यूजीलैंड में दो टेस्ट खेलने हैं। ये दोनों मैच जीतने पर श्रीलंकाई टीम 61.11 फीसदी अंक हासिल कर लेगी और फाइनल खेलने की दावेदार बन जाएगी। हालांकि, श्रीलंका के लिए ऐसा करना आसान नहीं होगा। क्योंकि श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड में अब तक 19 टेस्ट मैच खेली और सिर्फ दो में जीत हासिल कर पाई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भी श्रीलंका को उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत को उसके घर में हरा दे। इसकी संभावना भी बेहद कम है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम 48.72 फीसदी अंक के साथ टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। इस टीम को अब वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घर में दो टेस्ट मैच खेलने हैं। ये दोनों मैच जीतने पर भी अफ्रीकी टीम के पास 55.55 फीसदी अंक होंगे। ऐसे में यह टीम दुआ करेगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत को उसके घर में बड़े अंतर से हराए। इसकी संभावना भी बेहद कम है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका का दावा भी भारत की तुलना में बेहद कमजोर है।

इंग्लैंड

इंग्लैंड के पास 46.97 फीसदी अंक हैं। इस टीम ने हाल फिलहाल में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है और अपने नए अंदाज के साथ हर टीम के खिलाफ सफलता हासिल की है, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र की शुरुआत में यह टीम लगातार मैच हारी थी। इसी वजह से इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने की संभावना नहीं के बराबर है। अब इंग्लैंड को कोई मैच नहीं खेलना है। अगर ऑस्ट्रेलिया के टीम भारत और न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर देती है साथ ही दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच दोनों मैच ड्रॉ पर खत्म होते हैं तो इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल खेल सकती है, लेकिन ऐसा होने की संभावना नहीं के बराबर है।

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज के पास 40.91 फीसदी अंक हैं। यह टीम अंक तालिका में छठे स्थान पर है। वेस्टइंडीज को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट खेलने हैं। ये दोनों मैच जीतने पर विंडीज के पास 50 फीसदी अंक होंगे। इस स्थिति में यह टीम दुआ करेगी कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 4-0 और न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका को 2-0 से हरा दे। इस स्थिति में वेस्टइंडीज दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल खेल सकती है, लेकिन इसकी संभावना भी नहीं के बराबर ही है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान के पास 38.1 फीसदी अंक हैं। अब इस टीम को कोई मैच नहीं खेलना है और पाकिस्तान फाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुका है। कुछ महीने पहले तक यह टीम फाइनल खेलने की प्रबल दावेदार थी, लेकिन अपनी घरेली जमीन पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई।

न्यूजीलैंड

27.27 फीसदी अंक के साथ न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर हैं और फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पहली विजेता टीम इस बार कभी भी लय में नहीं दिखी। न्यूजीलैंड को शुरुआत से ही हार का सामना करना पड़ा और इस बार यह टीम फाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो गई है।

बांग्लादेश

साल 2000 में टेस्ट खेलने वाले देश का दर्जा हासिल करने वाली बांग्लादेश की टीम क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में कुछ खास नहीं कर पाई है। बांग्लादेश को पहले भी फाइनल खेलने का दावेदार नहीं माना जा रहा था। इस टीम ने अपने घर में ही टेस्ट में काफी खराब प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश के पास 11.11 फीसदी अंक हैं और इस टीम के फाइनल खेलने की संभावना खत्म हो चुकी है।