डेटिंग ऐप का ‘डर्टी गेम’… प्यार के जाल में फंसाकर महिलाओं को ऐसे शिकार बनाता था विदेशी गिरोह

0
129

यूपी में नोएडा के थाना-20 पुलिस ने एक विदेशी महिला समेत 6 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि ये भारतीय महिलाओं को डेटिंग ऐप के जरिए अपनी बातों में फंसाकर ठगी का शिकार बनाते थे. पुलिस ने इनके कब्जे से लैपटॉप, 17 मोबाइल, 40 हजार रुपये और तीन पासपोर्ट बरामद किए हैं. पुलिस ने इस गिरोह के दो बैंक अकाउंट सीज करवाए हैं और चार अकाउंट की जांच की जा रही है.

नोएडा की रहने वाली महिला ने की थी शिकायत

दरअसल, नोएडा की रहने वाली एक महिला ने पुलिस में शिकायत दी थी कि डेटिंग ऐप के जरिए बात करने वाले उसके एक विदेशी दोस्त ने गिफ्ट के कस्टम चार्ज के नाम पर उसके साथ ठगी की है. पुलिस ने मामले की जांच में पांच नाइजीरियन युवक और एक भूटानी महिला को गिरफ्तार किया.

खुद को डॉक्टर बताकर जीतते थे विश्वास

पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि डेटिंग ऐप के जरिए भारतीय महिलाओं से दोस्ती करते थे. फिर खुद को डॉक्टर (सर्जन और प्लास्टिक सर्जन) बताकर विश्वास जीतते थे. इसके बाद गिफ्ट या विदेशी करेंसी भेजने की बात कही जाती थी. महिलाओं को कॉल करके कहा जाता था कि आपके लिए महंगे गिफ्ट और विदेशी यूरो भेजे गए हैं, लेकिन उसकी कस्टम ड्यूटी जमा करनी होगी.

300 महिलाओं के साथ चैटिंग हाथ लगी

भूटानी महिला कस्टम ऑफिसर बनकर भारतीय महिलाओं से पैसे की मांग करती थी. महिलाएं झांसे में आकर अकाउंट में पैसे भेज देती थीं. जांच में इस गिरोह की 300 महिलाओं के साथ चैटिंग पुलिस के हाथ लगी है.

मामले में एडिशनल डीसीपी का बयान

ये भी पता चला है कि ये गिरोह लोग लंबे समय से दनकौर के एक गेस्ट हाउस में रह रहा था. इस मामले में एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया कि यह गिरोह हर महिला से 50 से 60 हजार रुपये लेता था. इनके द्वारा कितने लोगों के साथ ठगी की गई है, इसकी जांच की जा रही है.