RO NO.....12737/20

रोकने के बाद भी ईद पर सड़क पर नमाज अदा करने वालों पर ऐक्शन, 1700 लोगों पर हुईं FIR

0
175

कानपुरः यूपी में ईद-उल-फितर के मौके पर खुले में या फिर सड़क जाम कर नमाज पढ़ने पर रोक लगाई गई थी। लेकिन कानपुर में इस शासनादेश की जमकर धज्जियां उड़ाईं गईं। कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने इस सख्त एक्शन लिया है। शहर के अलग-अलग थानों में लगभग 1700 लोगों अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस के एक्शन के बाद कानपुर के मुस्लिम क्षेत्रों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

RO NO.....12737/20

बाबूपुरवा कोतवाली क्षेत्र के बेगमपुरवा स्थित ईदगाह में ईद की नमाज खुले में अदा की गई थी। इस संबंध में बेगमपुरवा चौकी प्रभारी की तहरीर पर 40 से 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ 186, 188, 283, 341, 353 की धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने पीस कमेटी के सदस्यों और ईदगाह कमेटी के सदस्यों को मीटिंग में चेतावनी दी गई थी कि मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा की जाए। इसके लिए पुलिस अलाउंस कर के भी वार्न किया था। लेकिन इसके बाद भी खुले में नमाज अदा की गई।

सड़क पर चटाई बिछाकर पढ़ने लगे नमाज

ईदगाह कमेटी के सदस्यों और मौलवी को बताया गया था कि जिनकी नमाज छूट जाए, तो उन्हें दोबारा नमाज पढ़ाई जाए। इसके बाद भी लोगों ने सड़क पर चटाई बिछाकर नमाज पढ़नी शुरू कर दी। कानपुर में धारा 144 लागू है। पुलिस ने इसे धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन माना है। सड़क में नमाज पढ़ने की वजह से शहर के कई स्थानों पर जाम की स्थिति बन गई थी। पुलिस ने इसके फोटो और वीडियो भी इकट्ठा कर लिए हैं।

200 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर

जाजमऊ थाना क्षेत्र स्थित दादामियां मजार रोड पर भी ईद के मौके पर सड़क पर नमाज अदा की गई थी। चौकी प्रभारी राजबहादुर सिंह ने इंतजामियां जाजमऊ ईदगाह कमेटी और लगभग 200-300 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। सड़क पर नमाज अदा करने की वजह से यहां भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था वीडियो

बजरिया थाना क्षेत्र स्थित बड़ी ईदगाह में सबसे बड़ी नमाज अदा की जाती है। ईद के मौके पर यहां पर भी सड़क पर नमाज अदा की गई थी। जिसकी वजह से यातायात संबंधी समस्या खड़ी हो गई थी। जिसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। एसएसआई ओमवीर सिंह की तहरीर पर लगभग 1500 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।