एलन मस्क के सिर फिर सजा दुनिया के नंबर-1 अमीर का ताज, बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ा

0
110

दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) में बड़ा फेरबदल हुआ है. टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर जैसी कंपनियों मालिक एलन मस्क के बार फिर दुनिया के सबसे अमीर इंसान (Elon Musk World’s Richest Person ) बन गए हैं. उन्होंने दौलत की रेस में अब तक नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ दिया है. बीते दिनों ही ऐसी संभावनाएं जताई जा रही थीं कि मस्क जल्द ये कमाल कर सकते हैं. बीते 24 घंटों में एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Net Worth) में 1.98 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है, जबकि फ्रांसीसी कारोबारी अर्नाल्ट को 5.35 अरब डॉलर का बड़ा घाटा हुआ है.

अब इतनी हो गई मस्क की नेटवर्थ
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, एलन मस्क की नेटवर्थ में हुए 1.98 अरब डॉलर के इजाफे के बाद ये बढ़कर 192 अरब डॉलर हो गई है. संपत्ति में आए इस उछाल के चलते वे दूसरे नंबर से अरबपतियों की लिस्ट में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं और एक बार फिर उनके सिर पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज सज गया है. वहीं बर्नार्ड अर्नाल्ट की बात करें तो 5.25 अरब डॉलर की गिरावट के बाद उनकी नेटवर्थ ( Bernard Arnault Net Worth) कम होकर 187 अरब डॉलर रह गई है. इतनी संपत्ति के साथ अब वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान है.

बीते कुछ दिनों में तेजी से घटी अर्नाल्ट की संपत्ति
बीते कुछ दिनों में बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेटवर्थ में तेज गिराववट देखने को मिली है. 24 मई 2023 को Bloomberg के आंकड़ों के मुताबिक, उन्हें 24 घंटे के भीतर ही 11.2 अरब डॉलर या करीब 92,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था. इसके चलते उनकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर की नीचे पहुंच गई थी. अब एक बार फिर से एक दिन में उनकी संपत्ति में 5,25 अरब डॉलर की बड़े सेंध लगी है और इसके चलते उनसे नंबर-1 अमीर का ताज भी छिन गया है.

Top-10 अमीरों ये अरबपति भी शामिल
एलन मस्क और बर्नार्ड अर्नाल्ट के साथ ही अगर दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट देखें, तो तीसरे पायदान पर अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपना दबदबा कायम रखे हुए हैं. वे 144 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस कुर्सी पर काबिज हैं. दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) है, जबकि पांचवे पायदान पर 118 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी एलिसन ( Larry Ellison) का नाम आता है.

अमीरों की लिस्ट में स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 114 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठवें नंबर पर हैं, वहीं दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ( Warren Buffett) 112 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के रईसों में सातवें पायदान पर हैं. इसके अलावा 111 अरब डॉलर के साथ लैरी पेज (Larry Page) आठवें, 106 अरब डॉलर के साथ सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) नौंवे और 96.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 10वें पायदान पर हैं.

अमीरों की लिस्ट में अडानी-अंबानी कहां?
अब बात करते हैं अमीरों की लिस्ट में शामिल भारतीय उद्योगपतियों की. तो बता दें Gautam Adani और Mukesh Ambani इस लिस्ट में टॉप-20 में शामिल हैं. एक ओर जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे रईस मुकेश अंबानी 84.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 13वें सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी 61.3 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 19वें पायदान पर हैं.