दर्जनों दुकानों में लगी भीषण आग, जान बचाने के लिए खिड़की से कूदने लगे लोग, 3 की मौत

0
152

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला में एक बड़ी भीषण आग की घटना हुई है. एक कॉमर्शियल शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई है. इस भीषण आग में तीन लोगों की मौत भी हो गई है. इसमें एक महिला शामिल है. आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को बाहर निकलने का भी मौका नहीं मिला. लोगों ने फ़र्स्ट फ्लोर से कूदकर अपनी जान बचाई. इस आग ने कई दुकानों को अपनी चपेट में लिया है. दमकल की एक दर्जन गाड़ियों के जरिये दमकल कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.

आगजनी में हुई 3 लोगों की मौत

बता दें कि कोरबा के ट्रांसपोर्ट नगर में स्थित निगम की कमर्शियल शॉपिंग कॉम्पलेक्स में दोपहर भीषण आग लग गयी थी. घटना की जानकारी के बाद कोरबा कलेक्टर संजीव झा और एसपी यू. उदय किरण मौके पर पहुंच गये थे. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर बिल्डिंग में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया. जिला अस्पताल में भर्ती घायलों में बुरी तरह से धुंए की चपेट में आकर झूलसे तीन लोगों की मौत हो गयी.

लोगों ने फर्स्ट फ्लोर से कूद कर अपनी जान बचाई

दरअसल पूरी घटना कोरबा के कोतवाली थाना क्षेत्र की है, जहां ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में निगम का शॉपिंग कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स है. उस कॉम्प्लेक्स में जब लोग खरीदारी और कर्मचारी काम कर रहे थे. तभी अचानक दोपहर में उस कॉम्प्लेक्स में आग लग गई. आग इतनी तेजी से फैली कि लोगों को कॉम्प्लेक्स से बाहर निकलने का मौका नहीं मिला. किसी तरह लोगों ने फर्स्ट फ्लोर के खिड़की को तोड़कर और वहां से कूदकर अपनी जान बचाई. जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

कई दुकानें आग की चपेट में आई

आग इतनी भीषण थी कि धुंएं का गुब्बार दूर-दूर तक देखा जा रहा था. इस आग ने कॉम्प्लेक्स के कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक, बैंक, कपड़े सहित दर्जनभर दुकान आग की चपेट में आ गए. आग इतनी तेजी से फैला कि पूरा कॉम्प्लेक्स धुंएं में सराबोर हो गया. आग लगने की सूचना मिलते ही फायर गेट की दर्जन भर से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और काबू पाने कोशिश में लगी हैं. वहीं कोरबा के कलेक्टर और एसपी भी मौके पर तैनात हैं.

सुरक्षा मापदंडों की खुली पोल

फिलहाल आग कैसे लगी इसका कारण अभी पता नहीं चल पाया है. लेकिन आशंका जताई जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी होगी. इस आगजनी में कई लोग घायल भी हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आशंका जताई जा रही है कि इस आग में करोड़ों का नुकसान हुआ है. हालांकि अभी तक इस मामले में किसी तरह की अधिकारिक बयान नहीं आया है. इस आग ने एक बार फिर बड़े कॉम्प्लेक्स में सुरक्षा मापदंडों की पोल खोल कर रख दी है.