Narendra Modi

12784/20 RO NO

कोरोना की चपेट में बचपन: बीजापुर में 18, सूरजपुर में 17 बच्चे संक्रमित; रायपुर में सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस

0
189

छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में 264 नए केस मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा 54 संक्रमित रायपुर में हैं। हालांकि डराने वाली बात यह है कि इस बार बच्चों की संक्रमण दर बढ़ी है। सूरजपुर में जहां 17 छात्राएं पॉजिटिव मिली हैं, वहीं बीजापुर के दो आश्रमों में पढ़ने वाले छोटे-छोटे 18 बच्चे संक्रमित हो गए हैं। सभी को क्वारंटीन किया गया है। इसके बाद सभी स्कूलों में जांच के निर्देश जिला प्रशासन ने दिए हैं। वहीं अंबिकापुर में भी डॉक्टर सहित 21 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बीजापुर : रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भेजेंगे जीनोम सिक्वेसिंग के लिए
बीजापुर जिले में मंगलवार को आश्रमों में पढ़ने वाले 18 बच्चे संक्रमित मिले हैं। भैरमगढ़ बीएमओ संदीप कश्यप के अनुसार, तहसील के बालक आश्रम हिंगुम और बालक आश्रम छोटेपल्ली में रहने वाले बच्चे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर दिन कम से कम 100 जांच कराने के लिए कहा गया है। जहां तक संभव हो, जांच आरटीपीसीआर होनी चाहिए। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सैंपल को जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा जाएगा। साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। सर्दी, खांसी, बुखार के हर मरीज की कोविड जांच होगी।

 

अंबिकापुर : डॉक्टर सहित 21 संक्रमित, सभी को अस्पताल में किया गया भर्ती
उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी कोरोना ने दस्तक दी है। अंबिकापुर में मंगलवार को 15 संक्रमित मिले हैं। इनमें प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर के अलावा सात पुरुष और आठ महिलाएं शामिल हैं। डॉक्टर सहित 11 संक्रमितों का उपचार यूपीएचसी नवापारा में चल रहा है। दो मरीजों को उदयपुर सीएचसी में भर्ती किया गया है। इसके पहले सोमवार को छह पॉजीटिव मिले थे। अधिकांश पॉजिटिव अंबिकापुर के हैं। बुजुर्गों, डायबिटिक, हाईब्लड प्रेशर, कैंसर, किडनी की बीमारियों से ग्रसित मरीजों को भीड़ वाले इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है।

सूरजपुर : सर्दी-खांसी की शिकायत पर पहुंची थीं जिला अस्पताल
सूरजपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में मंगलवार को 17 बालिकाएं कोविड पॉजीटिव पाई गईं हैं। छात्रावास में 45 से 50 बालिकाएं रहती हैं। मंगलवार को 10 बच्चों को सर्दी-खांसी की शिकायत पर हास्टल अधीक्षिका उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचीं थीं। सभी का एंजीजन टेस्ट किया गया। इनमें से 8 बालिकाएं संक्रमित मिलीं। सीएमएचओ डॉ. अजय मरकाम के निर्देश पर छात्रावास में कैंप लगाकर 23 बच्चों की जांच में नौ और पॉजिटिव मिलीं। अन्य बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें अलग रखा गया है।

सभी आश्रमों, हॉस्टलों में कैंप लगाकर होगी जांच
सूरजपुर कलेक्टर इफ्फत आरा ने सभी आश्रम, छात्रावासों में कैंप लगाकर बच्चों का कोविड टेस्ट कराने का निर्देश जारी कर दिया है। डीईओ ललित राम पटेल ने बताया कि सभी बीईओ को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है। सीएमएचओ डा. अजय मरकाम ने चिकित्सा अमले को सभी हास्टलों में कैंप लगाकर कोविड जांच करने के आदेश दिए हैं। कलेक्टर ने लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। मास्क को अनिवार्य नहीं किया गया है, लेकिन मास्क के उपयोग की भी अपील की गई है।