Narendra Modi

12784/20 RO NO

भारत में अमेरिका से भी महंगा होगा Twitter पर ब्लू टिक लेना? नई कीमत को लेकर बवाल

0
251

दिल्ली: भारत में ट्विटर ब्लू की शुरुआत जल्द होने जा रही है। खबर है कि प्लेटफॉर्म भारतीय यूजर्स से इसके लिए हर महीने 719 रुपये वसूल सकता है। हालांकि, आधिकारिक कीमत का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन कुछ यूजर्स के पास सब्सक्रिप्शन के लिए संदेश आने लगे हैं। कंपनी ने बुधवार को अमेरिका, ब्रिटेन और कुछ अन्य देशों में ट्विटर ब्लू की शुरुआत कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स से ट्विटर ब्लू को सब्सक्राइब करने के लिए कहा जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में यह सेवा भारत में पूरी तरह उपलब्ध हो सकती है। खबरें हैं कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में इस सर्विस के लिए 7.99 डॉलर वसूले जा रहे हैं। भारत में यह सुविधा सबसे पहले आईफोन यूजर्स को मिलेगी।

क्या है ट्विटर ब्लू?
ट्विटर ब्लू के तहत यूजर्स को बगैर किसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरे बैज मिल जाता है। कंपनी के मालिक एलन मस्क ने भी हाल ही में कहा था कि ट्विटर ब्लू यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर प्राथमिकता मिलेगी। खास बात है कि इस सर्विस को लेकर मामला विवादास्पद ही रहा है। कई लोगों का मानना है कि ट्विटर सभी यूजर्स को वेरिफिकेशन बैज दे रहा है, जो सुविधा का गलत इस्तेमा कर सकते हैं।
ट्विटर ब्लू को लेकर मस्क ने पहले कहा थाकि अमेरिका के बाहर सेवा शुल्क देश की खरीदी की क्षमता के आधार पर तय होगा। इसके साथ ही अटकलें लगाई जाने लगी थी कि भारत में इसकी कीमत 7.99 डॉलर से कम रह सकती है। हालांकि, कुछ भारतीय यूजर्स को मिल रहे प्रॉम्प्ट की मानें तो मामला विपरीत नजर आता है और यूजर्स को 719 रुपये प्रतिमाह चुकाने पड़ सकते हैं।

‘कू’ की प्लानिंग
भाषा के अनुसार, भारत में बना सोशल मीडिया मंच ‘कू’ वैरिफिकेशन (सत्यापन) बैज के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। कंपनी के सह- संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अप्रमेय राधाकृष्ण ने यह बात कही। उन्होंने साथ ही ट्विटर को पहले बॉट्स बनाने और अब सत्यापन के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने पर आड़े हाथों लिया। गौरतलब है कि कू भारत में ट्विटर की प्रमुख प्रतिस्पर्धी है।