देशभर में आसमान पर पहुंचे टमाटर के दाम, बिगड़ा लोगों के घर का बजट

0
147

देश में टमाटर के कीमतों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस कराण आम आदमी के लिए घरों में सब्जी बनाने के लिए उपयोग होने वाला टमाटर खरीदना पहले के मुकाबले काफी महंगा हो गया है। कई शहरों में टमाटर की कीमत 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है, जिसके कारण लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है।

देशभर में टमाटर के दाम
देश के लगभग सभी शहरों में टमाटर की कीमतों में इजाफा हो गया है। टमाटर दिल्ली में 100 से 140 रुपये किलो, जबकि दिल्ली से सटे नोएडा में 160 रुपये प्रतिकिलो तक, गाजियाबाद में 150 रुपये प्रतिकिलो तक और कानपुर में 100 रुपये प्रतिकिलो तक मिल रहे हैं।

दिल्ली की रहने वाली अंकिता पाण्डेय ने बताया कि कुछ दिनों पहले तक उन्होंने बाजार से 40 से 50 रुपये किलो तक टमाटर खरीदे थे, लेकिन अब टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गई है।

नोएडा के रहने वाले अतुल ने बताया कि पास की मंडी में टमाटर 160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है, जबकि कुछ दिनों पहले ये 50 रुपये प्रतिकिलो तक मिल रहे थे।

क्या है टमाटर के दाम बढ़ने की वजह?
देशभर में खासकर दिल्ली एनसीआर में इन दिनों प्रतिदिन बारिश हो रही है। इससे आसपास की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसके साथ देश की बड़ी टमाटर मंडियों जैसे बेंगलुरु और नासिक से टमाटर दिल्ली नहीं आ पाया है, जिसके कारण दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ देश में टमाटर की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

गाजीपुर फल और सब्जी मंडी में थोक व्यापारी शिवकेश मौर्य ने कहा है कि इस बार दिल्ली एनसीआर में मानसून की बारिश लगभग 15 दिन पहले शुरू हो गई है, जिसके चलते दिल्ली और उसके के इलाकों में टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है और इसके अलावा देश के दक्षिण राज्यों से टमाटार की पैदावार मंडियों में पहुंच नहीं पाई है।