RO NO.....12737/20

शुभमन गिल ने विराट कोहली-रोहित शर्मा सबको पछाड़ा, एक मैच में बनाए कई रिकॉर्ड

0
187

भारतीय टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल ने एक ही मैच में कई सारे रिकॉर्ड बनाकर दिग्गजों के अलावा फैन्स को भी अपना कायल कर दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में गिल अपना करियर का छठा टी20 मैच खेलने के लिए उतरे थे. इस मैच से पहले उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में फिफ्टी तक नहीं लगाई थी.

RO NO.....12737/20

मगर न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद टी20 मैच में गिल ने एक ऐसी तूफानी पारी खेली, जिसे कीवी टीम कभी भूला नहीं सकेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने 63 बॉल पर 126 रनों की आतिशी पारी खेली. गिल ने 35 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी. इसके बाद अगली 19 बॉल पर शतक पूरा कर लिया.

गिल ने 200 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन

अपनी इस पारी के दौरान शुभमन गिल ने 7 छक्के और 12 चौके जमाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा. गिल ने टेस्ट में एक और वनडे में 4 शतक लगाए हैं. अब उन्होंने टी20 में भी शतक जमा दिया है. उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में डबल सेंचुरी और एक शतक जमाया था. अब कीवी टीम के खिलाफ ही टी20 में शतक जमा दिया है.

गिल टी20 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय

टी20 इंटरनेशनल में शुभमन गिल 126 रनों का सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत सभी दिग्गज भारतीयों को पीछे छोड़ दिया है. अब तक टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ 7 बल्लेबाज ही शतक लगा सके हैं. यह प्लेयर गिल, कोहली, रोहित के अलावा सुरेश रैना, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल और दीपक हु्ड्डा हैं.

ये 20 खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में शतक जमा चुके

भारत समेत दुनियाभर में कुल 20 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो तीनों फॉर्मेट में शतक जमा चुके हैं. गिल का नंबर इसमें 20वां है. यह भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और शुभमन गिला हैं.

भारत के अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में ये प्लेयर भी तीनों फॉर्मेट में शतक जमा चुके हैं. यह खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, शेन वॉट्सन, केविन ओब्रायन, ब्रैंडन मैक्कुलम, फाफ डु प्लेसिस, क्रिस गेल, अहमद शहजाद, मार्टिन गुप्टिल, तिलकरत्ने दिलशान, मोहम्मद रिजवान, डेविन मलान, तमिम इकबाल, जोस बटलर, डेविड वॉर्नर और महेला जयवर्धने हैं.

भारतीय टीम ने 168 रनों से न्यूजीलैंड को हराया

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से करारी शिकस्त दी है. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच अहमदाबाद में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 168 रनों के अंतर से जीत दर्ज की. यह टी20 में भारत की अपनी सबसे बड़ी जीत है.