रूस के परमाणु हमले की चेतावनी के बाद बौखलाया अमेरिका, बाइडेन बोले-मजाक नहीं कर रहे पुतिन

0
217

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले सात महीने से युद्ध जारी है और ये कब तक चल सकता है, इसे लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि, “जो लोग हमें परमाणु हथियारों से ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि हवा भी उनकी दिशा में मुड़ सकती है.” उनके इस बयान पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी कड़े शब्दो में कहा कि ये धमकी बहुत कुछ बता रही है कि पुतिन की मंशा अब क्या होती जा रही है. बाइडेन ने कहा है कि दुनिया में परमाणु महायुद्ध का खतरा मंडरा रहा है.

बाइडेन ने कहा- पुतिन मजाक नहीं कर रहे

गुरुवार को न्यूयॉर्क शहर में एक भाषण के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन में रूस को लगातार हार मिल रही है और इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि पुतिन का परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर दिया बयान खतरनाक हो सकता है. बाइडेन ने कहा कि 1962 में केनेडी और क्यूबन मिसाइल संकट के बाद पहली बार हम महायुद्ध जैसी संभावनाओं को देख पा रहे हैं.

डेमोक्रेटिक सीनेटरियल कैंपेन कमेटी के लिए एक फंडराइज़र में, बाइडेन ने कहा कि पुतिन “मजाक नहीं कर रहे हैं जब वह सामरिक परमाणु हथियारों या जैविक या रासायनिक हथियारों के उपयोग के बारे में बात करते हैं.” ऐसा इसलिए है, क्योंकि उनकी सेना यूक्रेन में अब पस्त होती जा रही है.”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा-पुतिन को रोकने की हो रही कोशिश

बाइडेन ने कहा “मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि पुतिन का ऑफ-रैंप क्या है? वह कहां का रास्ता  ढूंढ रहे हैं? वह खुद को इस स्थिति में कहां पाते हैं कि वे इस युद्ध में न केवल अपनी छवि को धूमिल बना चुके हैं  बल्कि रूस के भीतर अपनी महत्वपूर्ण शक्ति भी खो चुके हैं?”

एक पूल रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा, “मुझे नहीं लगता कि सामरिक परमाणु हथियार का आसानी से उपयोग करने की क्षमता और आर्मगेडन के साथ समाप्त नहीं होने जैसी कोई चीज है.”
जानकारी मिल रही है कि परमाणु हमले का खतरा अब बढ़ता जा रहा है क्योंकि रूसी सेना ने यूक्रेनी क्षेत्र के कब्जे की घोषणा की है, जिनमें से कुछ पर रूस का नियंत्रण नहीं है और वह अपने आक्रमण को मजबूत करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है.

पुतिन ने दी थी धमकी

इससे पहले, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की धमकी दी थी. रूस-यूक्रेन युद्ध में सबसे अधिक चिंता परमाणु संयंत्रों पर हमले और परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर जताई जा रही है. कुछ दिनों पहले रूस ने धमकी भी दी थी कि यूक्रेन को परमाणु हथियारों के हमले के लिए तैयार रहना चाहिए.