Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग में निकली बंपर भर्ती, इस दिन शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी डिटेल

0
190

रायपुर: छत्तीसगढ़ (CG News) के युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि प्रदेश में 58 प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हटा दिया गया है. इसके साथ ही युवाओं के हित में छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) ने शिक्षण भर्ती (teachers recruitment) के लिए विज्ञापन जारी किया है. प्रदेश में 12 हजार 489 शिक्षकों की होगी सीधी भर्ती होगी.

दरअसल छत्तीसगढ़ में 58 प्रतिशत आरक्षण के हटने के बाद से ही सरकारी पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद से स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 हजार 489 शिक्षकों की सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी किया है. इसके तहत 6,285 सहायक शिक्षक, 5,772 शिक्षक और 432 व्याख्याता के पदों पर सीधी भर्ती होगी. शिक्षक भर्ती के पात्र उम्मीदवार इसके ऑफिशियल वेबसाइड पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

6 मई से भरे जाएंगे फार्म
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा व्यापम द्वारा ली जाएगी. परीक्षा की तिथि व्यापम की तरफ से जारी किया जाएगा. वहीं शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 06 मई यानी शनिवार से शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में युवाओं की बेरोजगारी हमेशा से ही बड़ा मुद्दा रहा है. प्रदेश में 58 प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक के चलते भर्ती प्रकिया बाधित हो रही थी. वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसे हटा दिया गया है. इसके बाद ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव, डीजीपी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हाई लेवल की मीटिंग की थी. जिसमें मुख्य सचिव को सभी भर्तियों को मिशन मोड में पूरा करने के निर्देश दिए थे.

जल्द ही निकलेंगी और भर्तियां
आपको बता दें कि सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया सभी विभागों को पत्र. नियुक्तियों और चयन प्रक्रियाओं में आरक्षण के सम्बंध में पत्र जारी किया है. जिसमें लिखा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले की तरह नियुक्ति और चयन प्रक्रिया की अनुमति दी है. सभी नियुक्तियां और चयन प्रक्रियाओं में सुप्रीम कोर्ट के अंतिम आदेश का पालन किया जाएगा. इसी के बाद से आज स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है. माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से जल्द ही अन्य विभागों से भी भर्तियां शुरू होंगी.