रायपुर की इस बस्ती में एक बच्चे की मौत और 100 से ज्यादा लोग बीमार, हाल जानने पहुंचे विकास उपाध्याय

0
20

रायपुर । रायपुर के लाभांडी में सैकड़ों लोग डायरिया से पीड़ित हैं। हॉस्पिटल पहुँच कर पूर्व विधायक और रायपुर लोकसभा के प्रत्याशी विकास उपाध्याय ने  मरीजों का हालचाल जाना, संबंधित डॉक्टरों से मिलकर मरीजों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में चर्चा की। साथ ही, मरीजों को पानी उबाल कर पीने की सलाह भी दी गई।

विकास ने बताया कि लाभांडी स्थित संकल्प सोसायटी में मैंने मरीजों के परिजनों से बातचीत की तथा जिला प्रशासन से अपील की गई कि पानी टंकी के निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार लापरवाही या विलंब न कर कार्य को यथाशीघ्र प्रारंभ किया जाए। तथा रायपुर जैसी जगहों में जहां जमीन की सतह से नीचे का पानी दूषित है, वहां सर्वेक्षण किया जाए और आवश्यक कार्यवाही की जाए।

ये हैं हालात 

स्थानीय लोगों का कहना है जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की ओर से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। लेकिन अभी तक कालोनी में पानी की व्यवस्था में सुधार के लिए कोई काम नहीं हो रहा। कॉलोनी के बोर में सिवरेज का गंदा पानी जा रहा है। उसे अब तक अलग नहीं किया गया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि मरीजों की संख्या 100 के पार हो गई है। लोगों में इतना खौफ है कि अब वे कॉलोनी छोड़ कर जा रहे। कॉलोनी में 323 घर में से सिर्फ 50 से 60 घरों में लोग रहे रहे हैं। सभी अपने घर में ताला लगाकर पलायन कर चुके हैं। कोई अपने गांव चले गया है तो कोई कॉलोनी छोड़कर दूसरे जगह किराए पर रह रहा है।

रायपुर के लाभांडी इलाके की संकल्प सोसाइटी में डायरिया का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को 5 नए मरीज मिलें है। इनमें 3 छोटी बच्चियां भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक डायरिया की बिमारी ई-कोलाई बैक्टीरिया की वजह से हुई है।

11 महीने की बच्ची समेत 5 नए मरीज मिलने के बाद संख्या 100 के पार पहुंच गई है। वहीं डायरिया के डर से लोग अब कॉलोनी से पलायन करने को मजबूर हैं।