मोदी सरकार आज से बेचने जा रही हैं सस्ता सोना, जाने कीमत और छूट के बारे में सब कुछ

0
188

नई दिल्ली. अगर आप सस्ते में सोना (Gold) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार मौका आ गया है. दरअसल, 6 मार्च, 2022 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की चौथी सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 – Series IV) की बिक्री शुरू हो रही है. यह स्कीम सिर्फ 5 दिन के लिए खुली है. इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा.

गौरतलब है कि सरकार की तरफ से ये बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जारी करता है. इस स्कीम के तहत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से सोना खरीद सकते हैं. खास बात यह है कि गोल्ड बॉन्ड जीएसटी के दायरे में नहीं शामिल है. साथ में गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
पांच दिन के लिए खुल रहे गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है. इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से पेमेंट करना होगा. इसका मतलब हुआ कि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,561 रुपये प्रति ग्राम होगा.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का फायदा
>> सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज, छमाही आधार पर ब्याज भुगतान.>> GST के दायरे में नहीं, फिजिकल गोल्ड पर 3 फीसदी जीएसटी.>> गोल्ड बॉन्ड में ट्रांसफर का भी विकल्प.>> बॉन्ड के बदले लोन लेने का भी विकल्प.>> शुद्धता की दिक्कत नहीं.>> मैच्योरिटी बाद कोई टैक्स नहीं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का तरीका
>> बैंकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं>> पोस्ट ऑफिस से भी खरीदारी की जा सकती है>> स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन के जरिए खरीद संभव>> बीएसई और एनएसई के प्लैटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश की सीमा
>> कम से कम 1 ग्राम के यूनिट में कर सकते हैं निवेश.>> अधिक से अधिक 4 किलो निवेश की सीमा.>> इंडिविजुअल, HUF के लिए 4 किलो की अधिकतम निवेश सीमा.>> ट्रस्ट के लिए 20 किलो की अधिकतम निवेश सीमा.