होली के सदाबाहर गानें, जिनकी बदौलत दनादन बरसा पैसा, टूटे कमाई के सारे रिकॉर्ड

0
176

होली का त्योहार दस्तक दे ही चुका है. होली और बॉलीवुड का खास कनेक्शन है. फिल्मों में होली के त्योहार की रौनक हो या गाने, हर किसी के मन में बस जाता है और क्रेज ये रहता है. कि काश… ऐसा ही कुछ हम भी करें. होली पर लोग काफी मौज मस्ती करते हैं. बॉलीवुड के होली के गानों को लेकर अलग ही क्रेज होता है. लोग तो बॉलीवुड के होली के गानों की प्ले लिस्ट भी तैयार कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के ऐसे कई गानें हैं, जिनकी वजह से फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई की.

‘होली के दिन दिल मिल जाते हैं’ इस गाने को आज के बच्चे भी गुनगुनाते हैं. फिल्म ‘शोले’ का ये गाना सुपरडुपर हिट साबित हुआ. साल 1975 में ये फिल्म रिलीज हुई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी मुख्य किरदार में नजर आए थे. होली के दिन हर घर में ये गाना बजाया जाता है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 15 करोड़ की कमाई की थी.

साल 1981 में आई अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा और राजीव कुमार स्टारर फिल्म ‘सिलसिला’ उस दौर की हिट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म का गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ लोगों को काफी पसंद आया था. आज भी लोगों की होली इस गाने के बिना अधूरी है. इस गाने को खुद अमिताभ बच्चन ने ही गाया था.


‘जोगी रा धीरे-धीरे’ 1982 में आई फिल्म ‘नदिया के पार’ का सुपरहिट सॉन्ग हैं. ये गाना इतना सुंदर और मधुर है कि होली हो और इसे ना सुनें तो होली अधूरी ही समझो. इस गाने को सुनकर ना केवल मन खुश होता है बल्कि खुद भी आप थिरकने से नहीं रुक पाते. तब फिल्म ने 4.2 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

आशा पारेख और राजेश खन्ना स्टारर फिल्म ‘कटी पतंग’ का गाना ‘आज न छोड़ेंगे हम तेरी चोली, खेलेंगे हम होली’ होली का एक सदाबहार गाना है जिसे होली में काफी उत्साह से बजाया जाता है. उस दौर में फिल्म ने 3.8 करोड़ रुपये की कमाई की थी.


शाहरुख स्टारर फिल्म ‘डर’ का गाना ‘अंग से अंग लगाना सजन हमें ऐसे रंग लगाना’ हम सब को काफी अच्छे से याद है. यश चोपड़ा की इस फिल्म में इस गाने ने चार चांद लगा दिए थे. 1993 में रिलीज हुई ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. फिल्म ने तब 22 करोड़ रुपये कमाए थे.


साल 2003 में ‘बागबान’ फिल्म में भी अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी मुख्य किरदार में नजर आए थे. फिल्म के वैसे तो सारे गाने हिट थे, लेकिन होली के मौके पर फिल्म का एक गाना लोगों को जरूर याद आता है. गाने के बोल हैं, ‘होली खेले रघुवीरा’ अबीर-गुलाल उड़ाते हुए लोग इस गाने पर काफी मस्ती करते हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 43.11 करोड़ की कमाई की थी.


साल 2013 में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण एक साथ फिल्म में नजर आए. फिल्म का नाम था ‘ये जवानी है दिवानी’. फिल्म ने तब बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. 310 करोड़ की कमाई करने वाली इस फिल्म का गाना ‘बलम पिचकारी’ इतना हिट हुआ कि लोगों इस गाने पर जमकर ठुमके मारे. होली के दिन इस गाने पर जमकर मस्ती होती है.