Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

होंडा का बड़ा ऐलान! भारत में लॉन्च करेगा 2 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है कंपनी का ‘मेगा-प्लान’

0
180

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड भारतीय बाजार में दिनों-दिन बढ़ रही हैं. ऐसे में ज्यादातर ग्राहकों की निगाहें प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) पर टिकी थीं. अपनी एक्टिवा के बूते स्कूटर सेग्मेंट राज करने वाली इस कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मेगा-प्लान को शेयर करते हुए बताया है कि कंपनी आगामी 2024 तक भारतीय बाजार में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी. तो आइये जानते हैं Honda के इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लेकर क्या है कंपनी का प्लान-

होंडा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों का निर्माण बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर करेगा और इस प्लेटफॉर्म को ख़ास तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ही विकसित किया गया है. कंपनी ने इसे ‘प्लेटफॉर्म-ई’ कोडनेम दिया है. इस प्लेटफॉर्म पर कई अलग-अलग मॉडलों का निर्माण किया जाएगा, जो कि भिन्न-भिन्न बैटरी पैक और ऑर्किटेक्चर पर डेवलप होंगे.

कब लॉन्च होगा इलेक्ट्रिक वाहन:

वित्तीय वर्ष-24 (अप्रैल 2023-मार्च 2024) के बीच कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को बाजार में उतारेगी. यह एक फिक्सड बैटरी के साथ एक ‘मिड-रेंज’ इलेक्ट्रिक व्हीकल होगा. हालांकि अभी इसके प्राइस के बारे में अधिक कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह बाजार पर अधिक किफायती और बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ पेश किया जाएगा.

कंपनी ने अभी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के नाम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन बहुत संभवना है कि कंपनी Activa Electric के तौर पर पहले मॉडल को पेश करे. होंडा ने हाल ही में एक पेटेंट भी दायर किया है जो कि इस आगामी ई-स्कूटर में इस्तेमाल होने वाले कुछ कंपोनेंट के लिए हो सकता है.

स्वैपेबल बैटरी तकनीक:

वहीं दूसरे मॉडल को कंपनी स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ पेश करेगी. लेकिन इससे पहले कंपनी देश के अलग-अलग हिस्सो में बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट्स का सेटअप लगाएगी. चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर कंपनी का कहना है कि, वह देश भर में अपने 6,000+ टचप्वाइंट पर बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है. इतना ही नहीं, इनमें से कुछ को नियत समय में वर्कशॉप ‘E’ में परिवर्तित किया जाएगा. ये डेडिकेटेड वर्कशॉप इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग केबल उपलब्ध कराते रहेंगे.

‘E-फैक्ट्री’ में बनेंगे स्कूटर:

होंडा मोटरसाइ एंड स्कूटर इंडिया, कर्नाटक के नालसुपारा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक डेडिकेटेड प्लांट का निर्माण कर रहा है. इसे फैक्टरी-ई नाम दिया गया है, यहां पर कंपनी अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग करेगी. इस फेसिलिटी में एडवांस मशीनरी और तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि, इस प्लांट में आगामी 2030 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की क्षमता होगी.