Narendra Modi

12784/20 RO NO

यहां आइलैंड में रहने के बदले मिलेंगे 70 लाख रुपये! जानें नियम और शर्तें

0
148

अगर कोई आपके रहने की व्यवस्था करे और बदले में मोटी रकम भी दे तो क्या सोचेंगे? जाहिर है आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा. लेकिन एक देश ऐसा है जहां सरकार लोगों को सुदूर आइलैंड्स में बसने के लिए पैसे दे रही है. वो भी एक, दो हजार नहीं बल्कि लाखों रुपये. आइए विस्तार से जानते हैं पूरा मामला…

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आयरलैंड की. जहां 1 जुलाई से घनी आबादी से दूर स्थित रिमोट आइलैंड्स (Remote Islands) में रहने के बदले लोगों को करीब 70 लाख रुपये दिए जाएंगे. जो लोग ग्रामीण परिवेश में और अलग-थलग रहना पसंद करते हैं, उनके लिए सरकार की ये योजना बड़े काम की साबित हो सकती है. आयरिश सरकार द्वारा इन आइलैंड्स पर लोगों को बसाने की परियोजना शुरू की गई है, जिसका नाम है Our Living Islands पॉलिसी.

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 23 ऐसे आइलैंड्स को सेलेक्ट किया गया है जहां बसने के लिए लोग आवेदन कर सकते हैं. इनमें से अधिकांश आइलैंड्स आबादी से दूर पहाड़ों, नदी या जंगलों में स्थित हैं. यहां बसने वालों को सरकार घर, जमीन, फसल उगाने या कोई बिजनेस करने के लिए लाखों रुपये देगी.

क्या है सरकार का मकसद?

दरअसल, आइलैंड्स में रहने एक बड़ी आबादी शहरों की ओर शिफ्ट हो चुकी है. ऐसे में गांव लगभग खाली हो गए हैं. वहां सड़कें और मकान तो हैं लेकिन एकदम जर्जर हालत में. ऐसे में सरकार ऑफर दे रही है कि युवा लोग आएं और सुनसान पड़े इन आइलैंड्स में बसें और अपने जनसंख्या को बढ़ावा दें.

लेकिन इसके लिए कई तरह की शर्तें पूरी करनी होंगी. जैसे- आपको 1993 से पहले बनी कोई एक प्रॉपर्टी खरीदनी होगी. सरकार द्वारा मिले पैसों का उपयोग सिर्फ भवन निर्माण और रेनोवेशन में ही कर सकेंगे. हर आईलैंड की अपनी शर्त होगी, जिसे मानना ही होगा. कई आईलैंड ऐसे हैं जो विदेशी लोगों को अपने यहां बसने की इजाजत नहीं देते हैं.

हालांकि, ये अकेली योजना नहीं, बल्कि कई विकसित देश ऐसे ऑफर दे रहे हैं. बसने का आमंत्रण दे रहे देशों में स्पेन, इटली, चिली, मॉरिशस, ग्रीस और क्रोएशिया जैसे नाम शामिल हैं. ये देश अपने यहां नया बिजनेस शुरू के लिए फंड भी देते हैं.