Narendra Modi

12784/20 RO NO

Truecaller में आया AI बेस्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर, सुनने के साथ पढ़ भी सकेंगे पूरी बातचीत

0
133

Truecaller ने एक बार फिर नया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया है। इससे पहले कंपनी को गूगल और एपल द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रतिबंध के कारण इसे बंद करना पड़ा था। Truecaller ने अब इस फीचर को एआई से लैस किया है और इसमें कॉल रिकॉर्ड करने के साथ-साथ लंबी बातचीत की चैट भी बनाई जा सकती हैं। इस फीचर को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए पेश किया गया है। हालांकि, इसे प्रीमियम मेंबर्स के लिए उपलब्ध किया गया है।

नया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर
यह सुविधा वर्तमान में अमेरिका में उपलब्ध है और इसे जल्द ही भारत सहित अन्य देशों में पेश किया जाएगा। बता दें कि कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को कंपनी ने 2018 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया था, लेकिन गूगल द्वारा इसकी एक्सेसिबिलिटी एपीआई तक पहुंच को लिमिटेड करने के कारण इसे हटाया गया था। इस फीचर को एआई से लैस किया गया है।

कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के अलावा, प्लेटफॉर्म आपके कॉल को टेक्स्ट मैसेज में भी ट्रांसलेट करेगा। यह फीचर मीटिंग के दौरान काफी उपयोगी हो सकता है। यानी जिस पर चर्चा की जाएगी, वह लिखित में प्राप्त हो सकेगा। सुविधा फिलहाल अंग्रेजी भाषा का सपोर्ट करती है। फीचर को जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

एंड्रॉयड यूजर्स इसे सीधे ट्रूकॉलर के डायलर से या दूसरे डायलर के साथ ट्रूकॉलर के एक फ्लोटिंग रिकॉर्डिंग बटन के साथ इस्तेमाल कर सकेंगें। वहीं आईफोन यूजर्स को ट्रूकॉलर कॉल रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करने के लिए ट्रूकॉलर एप का इस्तेमाल करना होगा।

यह समस्या भी जान लें
ट्रूकॉलर कॉल रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करते समय सामने वाले यूजर्स को कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी लग सकती है। यानी आप बिना सामने वाले यूजर्स की अनुमति के कॉल रिकॉर्ड कर रहे हैं तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। कंपनी के मुताबिक, कॉल रिकॉर्डिंग करते समय कॉल पर मौजूद दूसरे व्यक्ति को एक बीप सुनाई देगी, जो यह बताएगी कि कॉल रिकॉर्ड की जा रही है।
अमेरिका में होगी शुरुआत
कंपनी ने कहा कि Truecaller ने आईफोन और एंड्रॉयड दोनों पर अपने 350 मिलियन एक्टिव यूजर्स के लिए AI-संचालित कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा लॉन्च की है, जो आने वाले महीनों में अमेरिका में और धीरे-धीरे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में शुरू होगी। कंपनी ने कहा कि AI बेस्ड फीचर Truecaller को अन्य प्लेटफार्म से अलग करती है।