गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने

0
173

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया. उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. नीरज ने पहला थ्रो जरूर फाउल किया था, लेकिन दूसरे ही थ्रो में 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड अपने नाम कर लिया. पूरे मैच में इससे आगे कोई भी एथलीट भाला नहीं फेंक सका.

यह चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में हुई. मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट का फाइनल मुकाबला रविवार (27 अगस्त) को खेला गया. इस चैम्पियनशिप में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे नंबर पर रहे. उनका बेस्ट थ्रो रहा, जो उन्होंने तीसरे थ्रो में हासिल किया था.

ट्रैक एंड फील्ड में भारत को मिला पहला गोल्ड

यह भारत के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के ट्रैक एंड फील्ड कैटेगरी में पहला गोल्ड आया है. नीरज इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. जबकि नीरज ने 2022 चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

नीरज पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक खेला जाएगा. जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा भारत के डीपी मनु और किशोर जेना भी मेडल के लिए उतरे थे. मगर किशोर पांचवें और मनु छठे नंबर पर रहे.

नीरज चोपड़ा ने कर ली अभिनव बिंद्रा की बराबरी

पिछली वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2022 अमेरिका में हुई थी, जिसमें नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता था और वह इस बार यहां गोल्ड के दावेदारों में शुमार थे. उन्होंने दमदार प्रदर्शन कर इस बार गोल्ड अपने नाम किया. इसी के साथ नीरज ने ओलंपिक और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप दोनों में गोल्ड जीतने वाले भारतीय दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

अभिनव ने ओलंपिक और वर्ल्ड चैम्पियनशिप दोनों ही टूर्नामेंट के व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था और वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं. बिंद्रा 2008 ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. उन्होंने 2006 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भी गोल्ड जीता था.