डोनाल्ड ट्रंप की FB और YouTube पर वापसी, I’M BACK! लिखकर किया पहला पोस्ट

0
260

माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फेसबुक (Facebook) और यू-ट्यूब (YouTube) पर भी वापसी हो गई है. पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वापसी के बाद ट्रंप ने फेसबुक पर एक पोस्ट किया. इस पोस्ट में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा- I’M BACK! (मैं वापस आ गया हूं).

फेसबुक और इंस्टाग्राम का संचालन करने वाली कंपनी मेटा ने 25 जनवरी 2023 को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट को फिर से शुरू करने जा रहे हैं. इस घोषणा के साथ कंपनी ने यह भी कहा था कि लोगों को राजनेताओं को सुनने की स्वतंत्रता मिलनी चाहिए, लेकिन अगर ट्रंप आगे किसी नियम का उल्लंघन करते हैं तो उन पर इससे ज्यादा सख्त एक्शन लिया जाएगा.

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रतिबंध 6 जनवरी 2021 को अमेरिका के कैपिटल हिल (संसद) में हुए हमले के बाद लगाया गया था. सोशल मीडिया कंपनियों ने ट्रम्प के खाते दोबारा बहाल तो कर दिए हैं, लेकिन फिलहाल यह तय नहीं है कि वह अपने खातों का इस्तेमाल करते हुए उन पर पोस्ट करेंगे या नहीं?

 

चुनावों में साबित हो सकता है ‘ट्रंप’ कार्ड

फेसबुक और यू-ट्यूब के इस फैसले से डोनाल्ड ट्रंप को काफी फायदा मिल सकता है. क्योंकि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को कैंपेनिंग के लिए पैसे इकट्ठा करने का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. 2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में ट्रंप को इनसे अच्छी-खासी मदद मिल सकती है.

FB पर ट्रंप के आने के कई मायने

ट्रंप के 9 फरवरी तक इंस्टाग्राम पर 23 मिलियन और फेसबुक पर 34 मिलियन फॉलोअर्स थे. ट्रंप की कैंपेनिंग के प्रवक्ता ने जनवरी में कहा था कि फेसबुक पर ट्रंप का वापस आना ‘2024’ में मतदाताओं तक पहुंचने के लिए एक अहम हथियार साबित होगा.

ट्रंप ने बना लिया था खुद का प्लेटफॉर्म

बता दें कि ट्रंप ने 2021 के अंत में ट्रुथ सोशल नाम से अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया था. ट्रंप का मानना था कि वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ही अपने समर्थकों के साथ आसानी से संवाद स्थापित कर पाएंगे.