Narendra Modi

12784/20 RO NO

ये तस्वीर झकझोर देगी, जब शहीद की चिता पर लेट गई पत्नी..हाल बस्तर का

0
183

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में बुधवार को हुए नक्सली हमले में 10 जवान शहीद हो गए। गुरुवार को शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद शवों को शहीदों के पैतृक गांव रवाना किया गया। इस दौरान एक विचलित करने वाला मामला सामने आया। एक शहीद की पत्नी अपने पति का शव देखकर पहले तो बेहोश हो गई। उसके बाद शहीद पति के साथ चिता पर लेट गई। हालांकि परिजनों ने उसे समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो जिद करती रही कि मैंने जिसके साथ जीने-मरने की कसम खाई थी जब वही नहीं है तो किसके लिए जिंदा रहूं। ये नजारा देख वहां मौजूद हर सख्स हैरान था। सबकी आंखों में आंसू थे।


दरअसल, दंतेवाड़ा में हुए नक्सल हमले में लखमू मरकाम शहीद हो गये। लखमू मरकाम का पार्थिक देह जब उनके पैतृक गांव पहुंचा तो चीख-पुकार मच गई। शहीद का शव गृह ग्राम कसोली पहुंचा तो उनकी पत्नी भी चिता पर लेट गईं।


रोते हुए चिता में लेट गई पत्नी
दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले में शहीद जवान के पार्थिव शरीर को जब अंतिम संस्कार के लिए परिजन लेकर जा रहे थे। तभी जवान की विधवा पत्नी रोते हुए उसकी चिता पर लेट गई। पत्नी ने रोते हुए कहा मुझे भी इनके साथ जाना है। इस दौरान परिजनों ने बहुत समझाने की कोशिश की लेकिन शहीद की विधवा अपने पति के साथ जाने की जिद करती रही। कई बार बेहोश भी हुई। जब उसे होश आता तो पति के साथ जाने की रट लगाती रहती।


बुधवार को हुआ था हमला
बता दें कि डीआरजी के जवानों को इनपुट मिला था कि इलाके में नक्सली मूवमेंट हो रही है। जिसके बाद जवानों की एक टीम सर्चिंग करने जा रही थी। इसी दौरान नक्सलियों ने पक्की सड़क में IED प्लांट किया था जिसकी चपेट में आने से 10 जवान और निजी वाहन चालक की मौत हो गई।


सीएम ने जवानों को दिया कंधा
हादसे के बाद राज्य के सीएम भूपेश बघेल ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए। दंतेवाड़ा पुलिस लाइन में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए भूपेश बघेल और राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी पहुंचे। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने शहीदों के शव को कंधा दिया।