Narendra Modi

12784/20 RO NO

भारत की तरक्की से हैरान हैं बिल गेट्स, तारीफ में कह गए बड़ी बात

0
170

दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और समाज सेवी बिल गेट्स ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, विकास और जलवायु परिवर्तन में भारत ने शानदार तरक्की की है। गेट्स ने कहा कि भारत ने दिखाया है कि जब आप नई-नई खोजों में निवेश करते हैं तो उससे क्या-क्या किया जा सकता है। कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में वैक्सीन बनाने की भारत की क्षमता की भी बिल गेट्स ने तारीफ की और दावा किया कि कोरोना महामारी के दौरान भारत में लाखों लोगों की जान बचाई गई। साथ ही दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लोगों को कई बीमारियों से बचाया।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने लिखा कि जब दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है, ऐसे समय में भारत जैसी उत्साही और मौलिक जगह आना प्रेरणा देता है। गेट्स ने कहा कि भारत ने 2.2 बिलियन वैक्सीन डोज डिलीवरी की। साथ ही ओपन प्लेटफॉर्म को-विन की भी तारीफ की, जहां वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट और डिजिटल सर्टिफिकेशन देने की सुविधा मिलती है। गेट्स ने कहा कि ‘पीएम मोदी मानते हैं कि कोविन दुनिया के लिए एक मॉडल है और मैं उनसे सहमत हूं।’

भारत में कोरोना महामारी के दौरान 30 करोड़ लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ा गया है, इनमें से 20 करोड़ महिलाएं हैं। इसकी तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि भारत ने आर्थिक समावेश को अपनी प्राथमिकता बनाया है। डिजिटल आईडी आधार की मदद से डिजिटल बैंकिंग के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किए गए हैं। इससे पता चलता है कि आर्थिक समावेश में निवेश काफी अच्छा है। बिल गेट्स ने पीएम गतिशक्ति योजना की भी तारीफ की और कहा कि दुनिया को यह दिखाने के लिए कि अविष्कार से देश को विकसित किया जा सकता है और इससे दुनिया को भी फायदा मिलता है, जी20 की अध्यक्षता भारत के पास सुनहरा मौका है।

बिल गेट्स ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद वह भारत की स्वास्थ्य, विकास और पर्यावरण के क्षेत्र में तरक्की को लेकर और आशावादी हो गए हैं। मुझे उम्मीद है कि भारत का यह विकास जारी रहेगा और वह अपने अविष्कारों को दुनिया के साथ साझा करता रहेगा। गेट्स ने सरकार द्वारा मोटे अनाज को बढ़ावा देने की भी तारीफ की और कहा कि इससे पोषण भी भरपूर मिलता है और साथ ही इन्हें उगाने में पानी की भी कम जरूरत होती है।

बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात में जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा की। गेट्स ने बताया कि हम जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर सालों से काम कर रहे हैं। मिशन इनोवेशन कार्यक्रम में भारत इसमें हमारा अहम साझेदार है। इस कार्यक्रम की शुरुआत 2015 में हुई थी और इसके तहत अक्षय ऊर्जा की तकनीक पर काम किया जा रहा है। गेट्स ने ट्युबरकुलोसिस, लिम्फेटिक फाइलेरेसिस जैसी बीमारियों से लड़ने की भी भारत सरकार की तारीफ की।