Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

दुनिया का अनोखा आईलैंड, जहां पाए जाते हैं सिर्फ खरगोश, खूबसूरती के पीछे छुपी है भयानक सच्चाई

0
189

दुनिया में कई ऐसी जगह मौजूद है जिनकी सच्चाई लोगों को काफी ज्यादा हैरान करती है. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे आईलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सिर्फ और सिर्फ खरगोश रहते हैं.

कुदरत की बनाई ये दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है. यहां आपको हर कोने में कुछ ऐसी जगहें जरूर मिल जाएंगी जिनके बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. वैसे तो इस पूरी धरती पर हजारों आइलैंड हैं. जो बेहद ही अनोखे और खूबसूरत हैं, जहां घूमने के लिए हर साल हजारों की संख्या में लोग जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी जगह के बारे में सुना है…जहां सिर्फ और सिर्फ खरगोश रहते हैं. सुनने में अजीब लगनी वाली ये जगह जापान में मौजूद है जहां हजारों की संख्या में खरगोश रहते हैं.

हम बात कर रहे हैं ओक्यूनोसहिमा आइलैंड के बारे में…जिसे दुनिया रैबिट आइलैंड के नाम से जानती है. आज ये आइलैंड प्यारे प्यारे मासूम खरगोशों का घर है और पर्यटन के लिए जाना जाता है लेकिन इस खूबसूरती के पीछे एक काला और भयावह सच छुपा हुआ है. जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.आपको जानकर हैरानी होगी कि इस द्वीप पर खरगोश को पालने के मकसद से नहीं लाए गए थे बल्कि इन्हें मारने के मकसद से यहां लाया गया था.

इसलिए बढ़ गई खरगोशों की जनसंख्या

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 1929 और 1945 के बीच दुनिया से छुपाकर जापान ने एक जहरीली गैस बनाई थी. गैस के प्रभाव को टेस्ट करने के लिए इस द्वीप पर खरगोशों को लाया गया था. लांकि इनमें से बहुत से खरगोश बच गए तथा समय के साथ इनकी संख्या बढ़ती रही. टेस्ट के लिए लाए गए खरगोश आज हजारों की संख्या में पहुंच चुके हैं.हालांकि जापान सरकार ये नहीं मानती कि ये वही खरगोश हैं जिन्हें जहरीली गैस की टेस्टिंग के लिए लाया गया था.

 

खरगोश की जनसंख्या को लेकर एक दूसरी कहानी यह भी है कि 1971 में कुछ स्कूली बच्चे इस आइलैंड पर अपने साथ 8 खरगोश लेकर आए थे. उन्हीं खरगोश की संख्या आज बढ़कर हजारों में पहुंच गई है. इस आईलैंड पर खरगोशों की संख्या बढ़ने की वजह उनका शिकार ना भी होना है. इसके अलावा इस द्वीप पर बिल्लियों और कुत्तों को भी ले जाने पर पाबंदी है. अब कहानी जो कुछ भी हो लेकिन आज इस आइलैंड पर खरगोशों की संख्या लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतनी बड़ी संख्या खरगोशों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. अब यह आइलैंड टूरिस्ट रिसोर्ट के लिए पॉपुलर हो गया है, जिसमें एक गोल्फ कोर्स का मैदान भी बना हुआ है.