इंकम टैक्स से जुड़ी बड़ी खबर, देश की वित्त मंत्री सीतारमण ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या मिलेगी सुविधा

0
201

नई दिल्ली। सरकार की ओर से कुछ ही दिनों में केंद्रीय बजट 2023 का ऐलान किया जाने वाला है. इस बार का बजट लोकसभा चुनाव 2024 से पहले का आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार की ओर से इस बजट में कई अहम ऐलान किए जा सकते हैं. वहीं कई सालों से सरकार की ओर से इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब को लेकर हिंट दिया है.

निर्मला सीतारमण
हर साल केंद्रीय बजट से पहले लोग टैक्स में छूट की मांग करते हैं. वे उम्मीद करते हैं कि सरकार टैक्सपेयर्स को महंगाई से निपटने में मदद करने के लिए राहत देगी. इस साल भी टैक्स स्लैब में बदलाव की मांग लोगों के जरिए की जा रही है. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह खुद मध्यम वर्ग से संबंध रखती हैं और एक मध्यम वर्गीय परिवार के दबाव को समझ सकती हैं.

बजट 2023
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरएसएस से जुड़ी साप्ताहिक पाञ्चजन्य पत्रिका के जरिए आयोजित एक समारोह में कहा कि मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया है. ऐसे में इसे एक हिंट समझा जा सकता है कि मोदी सरकार इस बार के बजट में लोगों को इनकम टैक्स से जुड़ा कोई नया टैक्स नहीं लगाने वाली है. साथ ही ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार की ओर से इस बार के बजट में लोगों को इनकम टैक्स स्लैब में राहत भी दी जा सकती है.

इनकम टैक्स
सीतारमण ने इस कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि 5 लाख रुपये तक की आय इनकम टैक्स से मुक्त है. बता दें कि देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट में अलग-अलग सेक्टर के लिए सरकार की ओर से ऐलान किए जाने की संभावना है.